Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India देशी व विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के लिये प्लान तैयार करें - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 16 July 2021

देशी व विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के लिये प्लान तैयार करें

 श्रीगंगानगर जिले में पर्यटन की विपुल संभावनाएं


देशी व विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के लिये प्लान तैयार करें
शिवपुर हैड, क्यू हैड, हिन्दुमलकोट बन सकते है पर्यटक स्थलः जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में पर्यटन की विपुल संभावनाएं है। पर्यटन विभाग इस क्षेत्र को टूरिज्म सर्किट में शामिल करे। श्रीगंगानगर में हिन्दुमलकोट चेक पोस्ट, हिन्दुमलकोट रेलवे स्टेशन, शिवपुर हैड तथा क्यू हैड को पर्यटन क्षेत्रों में शामिल किया जा सकता है।
जिला कलक्टर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में जिला पर्यटन विकास स्थाई समिति की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि एग्रो एण्ड ईको टूरिज्म की भी काफी संभावनाएं है। जनवरी माह में किन्नू के बागान देखने लायक होते है, ऐसे में देशी व विदेशी पर्यटकों को गंगानगर जिले का भ्रमण करवाया जाये तथा सूरतगढ़ क्षेत्र में एक शाम धोरो के नाम कार्यक्रम करवाया जाये। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिये पर्यटन विभाग को थोड़ी मेहनत करनी होगी। श्रीगंगानगर जिले में देशी व विदेशी सैलानियों के लिये कई भ्रमण स्थल विकसित किये जा सकते है।
उन्होंने कहा कि पर्यटन अधिकारी विभिन्न पर्यटन क्षेत्रों का भ्रमण कर एक प्लान तैयार करे। उन्होंने कहा कि अतिथि गृह योजना में जिले के किले, हवेलियां तथा अन्य निजी स्थानों को भी इस योजना में शामिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि शिवपुर हैड पर रेस्ट हाउस भी है, जिसे विकसित किया जा सकता है। इसी प्रकार अनूपगढ़ किला भी है, जिसे पर्यटन विभाग के अधिकारी निरीक्षण करे। जिला कलक्टर ने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में राजकीय अतिथि गृह योजना 2021 के अंतर्गत राजकीय गेस्ट हाउसों में देशी विदेशी सैलानियों को ठहराने के लिये व्यवस्थाएं करनी होगी।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने कहा कि जिले में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिये पर्यटन विभाग को एक प्लान तैयार करना होगा। तैयार प्लान के अनुसार सैलानियों को पर्यटन सर्किट में शामिल किया जाये। बीकानेर में होने वाले ऊंट उत्सव के दौरान आने वाले पर्यटकों को भी श्रीगंगानगर से जोड़ा जाये, जिससे गंगानगर में भी पर्यटकों का आना जाना प्रारम्भ हो। उन्होंने कहा कि क्यू हैड, हिन्दुमलकोट व शिवपुर हैड पर्यटन की दृष्टि से काफी उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग के अधिकारी आज ही तहसीलदार के साथ तीनों स्थलों का दौरा कर कार्य योजना बनाएं।
बीएसएफ के अधिकारियों ने बताया कि हिन्दुमलकोट चैकी में 300-400 सैलानी प्रतिदिन आते है। इन दिनों कोविड के कारण नहीं आ रहे। चैकी पर गैलरी के साथ-साथ पार्क व पर्यटकों के लिये बैठने की व्यवस्था की गई है। पार्क में झूले इत्यादि भी लगे हुए है। रेल के अधिकारियों ने बताया कि हिन्दुमलकोट रेलवे स्टेशन को भी विकसित किया जा सकता है।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, आयुक्त नगरपरिषद श्री सचिन यादव, उपवन संरक्षक श्री आशुतोष ओझा, पीडब्ल्यूडी के अधीशाषी अभियंता श्री पवन कुमार, महाप्रबंधक उधोग श्री हरीश मिततल, पर्यटन अधिकारी श्री पुष्पेन्दर प्रताप, सहायक पर्यटन अधिकारी श्री पवन कुमार शर्मा, तहसीलदार श्री संजय अग्रवाल, आरएसआरडीसी के श्री एस.के.स्वामी, रेल के एसएसईडब्ल्यू श्री एस.के.शर्मा सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।
पर्यटन अधिकारियों ने हिन्दुमलकोट व शिवपुर का किया दौरा
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन के निर्देशानुसार जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक के पश्चात पर्यटन अधिकारी बीकानेर व सहायक पर्यटन अधिकारी बीकानेर ने तहसीलदार श्री संजय अग्रवाल के साथ हिन्दुमलकोट रेलवे स्टेशन तथा शिवपुर हैड का दौरा कर पर्यटन क्षेत्रा को देखा तथा इसी के अनुरूप भावी प्लान तैयार किया जायेगा

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे