Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मेहरा की अध्यक्षता में पीबीएम चिकित्सालय की मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 12 August 2021

मेहरा की अध्यक्षता में पीबीएम चिकित्सालय की मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक

 मेडिकल रिलीफ सोसायटी से चिकित्सालय में संसाधन की स्वीकृतियां जारी


 मेहरा की अध्यक्षता में पीबीएम चिकित्सालय की मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक


 बीकानेर,। संभागीय आयुक्त एवं मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी, पीबीएम अस्पताल के अध्यक्ष बी.एल.मेहरा ने कहा कि रोगियों को बेहतर उपचार मुह्हैया कराने के लिए राजस्थान मेडिकल रिलीफ सोसायटी के माध्यम से आवश्यक संसाधन सुलभ कराये जाए। साथ ही राज्य सरकार द्वारा संचालित चिकित्सा से जुड़ी सभी योजनाओं का लाभ रोगियों को समय पर बिना परेशानी के  मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। उपलब्ध संसाधनों को रोगियों को लाभ मिले इसके लिए चिकित्सक संवेदनशीलता के साथ कार्य करें।

       संभागीय आयुक्त मेहरा गुरूवार को सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के सभागार में राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी, पीबीएम चिकित्सालय की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने चिकित्सालय में विभिन्न विभागों के सुचारू संचालन के लिए प्लेसमेन्ट एजेन्सियों के माध्यम से लगाए गए उच्च कुशल, कुशल, अर्द्ध कुशल व अकुशल कार्मिकों के कार्यों और उनकी उपस्थिति की समीक्षा की और निर्देश दिए कि इनकी उपस्थिति की जांच नियमित रूप से की जाए। अनुपस्थित पाये जाने पर प्लेसमेन्ट एजेन्सी पर प्लेन्टी लगाए तथा इनके मानदेय मंे कटौति की जाए। उन्होंने कहा कि प्लेसमेन्ट एजेन्सी के माध्यम से लगे कार्मिकों के कार्यों की नियमित समीक्षा और उनके कार्यों में सुधार के प्रयास की जाए।

       बैठक में जिला कलक्टर नमित मेहता ने पीबीएम अस्पताल की आय बढाने के लिए स्थाई सोर्स विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पीबीएम चिकित्सालय की जमीन पर दुकाने बनाकर, आय में वृद्धि की जा सकती है। अस्पताल प्रशासन इसके प्रस्ताव तैयार करें, कि किस जगह पर दुकानों का निर्माण कराया जा सकता है। उन्होंने आरयूआईडीपी के तीसर चरण के लागू होने से पहले चिकित्सालय में कराये जाने वाले कार्यों के प्रस्ताव बनाने के भी निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने पीबीएम चिकित्सालय में सरस डेयरी बूथ स्थापित करने के लिए प्रस्ताव देने के निर्देश दिए और कहा कि प्राप्त प्रस्तावों को डेयरी को भेजे जायेंगे और लॉटरी के माध्यम से सरस डेयरी बूथ का आवंटन करवाया जायेगा।

*बैठक में ये हुए निर्णय*- बैठक में ब्लॅड बैंक में स्थापित एपरिसिस मशीन के लिए रिजेन्ट व अन्य कन्ज्यूमेबल की आपूर्ति के लिए 30 लाख रूपये की ,बायोकेमेस्ट्री विभाग में स्थापित इम्यूनोलाइजर के लिए रिजेन्ट व अन्य कन्ज्यूमेबल की आपूर्ति के लिए 1 करोड़ रूपये की, ब्लॅड बैंक द्वारा आयोजित होने वाले ब्लॅड शिविरों में चिकित्सीय दल को आने-जाने वाले के लिए 16 सीटर ए.सी.वाहन किराये पर तथा जीएनएम टीसी स्कूल के विद्यार्थियों को भ्रमण हेतु 50 सीटर वाहन किराये पर लेने तथा चिकित्सालय के साजो सामान को चिकित्सालय के विभिन्न विभागों में पहुंचाने के लिए लोडिंग वाहन किराये पर लिए जाने के लिए 25 लाख रूपये की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति दी गई। समिति के सदस्य त्रिलोकी कल्ला ने वर्तमान में चल रहे ई-रिक्सा के अलावा दो ई-रिक्सा और स्वीकृत किए जाने का सुझाव दिया, जिसके प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए गए गए।

       चिकित्सालय के डब्ल्यू कॉटेज में दो सामान्य श्रेणी के कॉटेज को वातानुकूलित करने के प्रस्ताव पर जिला कलक्टर ने मेहता ने कहा कि इस कार्य को दानदाताओं के सहयोग से करवाया जाए। दानदाता नहीं मिलने पर इस कार्य को सोसायटी द्वारा करवाया जा सकता हैं। इन्डोर मरीजों को भर्ती पंजीकरण का जो कि वर्तमान में 20 रूपये शुल्क है,उसे जोधपुर मेडिकल कॉलेज के चिकित्सालय के समकक्ष रखा जाए।  साथ ही मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का पैकेज रोगियों को पूरा मिले, इसके लिए एक कमेटी का गठन किया जाए। यह कमेटी चिकित्सालय में दवा उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में बाजार से दवा क्रय करने पर सुझाव देगी। इसके अलावा बायोप्सी की मौजूदा दर 50 रूपये से बढ़ाकर 100 रूपये करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में सदस्य सचिव राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी, पीबीएम अस्पताल एवं अधीक्षक डॉ.परमेन्द्र सिरोही ने गत् बैठक में हुए निर्णयों की पालना रिपोर्ट प्रस्तुत की और बताया पूर्व में दिए गए निर्देशों की पूरी पालना कर दी गई है।

       इस अवसर पर प्राचार्य एवं नियंत्रक सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज डॉ. मुकेश आर्य, अतिरिक्त प्राचार्य डॉ. एल.ए.गौरी, अतिरिक्त प्राचार्य द्वितीय वरिष्ठ आचार्य एवं विभागाध्यक्ष दंत रोग विभाग डॉ. रंजन माथुर, विभागाध्यक्ष ब्लॅड बैंक डॉ.देवराज आर्य, डॉ.देवेन्द्र अग्रवाल, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ.पी.डी.तंवर, उपाधीक्षक पीबीएम डॉ. के.के.मिश्रा, सदस्य त्रिलोकीे कल्ला, नवरतन सिंघवी, विधि सलाहकार ओम भादाणी, वरिष्ठ लेखाधिकारी चतुर्भुज राजपुरोहित, विधि अधिकारी अब्दुल रहमान पंवार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे