Advertisement

Advertisement

विधायक कोटे से जिला चिकित्सालय को अत्याधुनिक एम्बुलेंस भेंट

 विधायक कोटे से जिला चिकित्सालय को अत्याधुनिक एम्बुलेंस भेंट


20 लाख रूपये की लागत से बीएलएस एम्बुलेंस मिली चिकित्सालय को
जिले व आसपास के रोगियों के लिये उपयोगी रहेगी अत्याधुनिक एम्बुलेंसः श्री गौड़
श्रीगंगानगर,। गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि चिकित्सा व्यवस्थाओं को मजबूत, माकूल व आमजन के लिये उपयोगी बनाने को लेकर चिकित्सीय तंत्र को मजबूत किया जा रहा है। कोविड-19 के दौरान भी आमजन को किसी प्रकार की असुविधा न हो, को लेकर दवाएं, आॅक्सीजन तथा बेड इत्यादि की कोई कमी नहीं रहने दी।
श्री गौड़ गुरूवार को जिला चिकित्सालय में विधायक क्षेत्र विकास योजना के तहत 20 लाख रूपये की लागत से क्रय की गई एक अत्याधुनिक (बेसिक लाईफ सुपोर्ट एम्बुलेंस) एम्बुलेंस राजकीय जिला चिकित्सालय को सुपुर्त करने के अवसर पर ये बात कही। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय में गंगानगर जिले के दूरदराज क्षेत्र के रोगियों के अलावा पडोसी राज्यों के रोगी भी उपचार के लिये पहुंचते है, ऐसे में जिला चिकित्सालय के लिये अत्याधुनिक एम्बुलेंस रोगियों की सेवा में मददगार साबित होगी।
श्री गौड़ ने कहा कि कोविड-19 के दौरान जिला चिकित्सालय में आॅक्सीजन की कमी नहीं आने दी तथा जिला चिकित्सालय में आॅक्सीजन के नये प्लांट तैयार हो रहे है, जिससे आने वाले समय में आॅक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय परिसर में मेडिकल काॅलेज का निर्माण प्रगति पर है। मेडिकल काॅलेज निर्माण के साथ-साथ जिला चिकित्सालय का भी नवीनीकरण होगा तथा आने वाले समय में जिला चिकित्सालय में और अधिक अच्छी सुविधाएं रोगियों को मिलेगी।
श्री गौड़ ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री की प्रेरणा और यहां के नागरिकों की मांग को देखते हुए अत्याधुनिक एम्बुलेंस क्रय की गई है। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय के लिये जब-जब मशीन व उपकरणों की मांग की गई, उसे पूरा किया गया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान चिकित्सकों, प्रशासन, पुलिस, नर्स, सफाई कर्मियों सभी ने बेहतरीन कार्य किया, जिसके कारण कोविड सेवा में जिला अग्रणी रहा। आॅक्सीजन की कमी के दौरान भी राज्य का अच्छा प्रबंधन रहा, जिसके कारण लगातार आपूर्ति सुनिश्चित की गई। श्री गौड़ ने कहा कि पूरे पांच वर्ष में गंगानगर विधानसभा में लगभग 1000 करोड़ रूपये के विकास कार्य किये जायेंगे।
जिला चिकित्सालय को दी गई अत्याधुनिक एम्बुलेंस में 01 आॅटोमेटिक स्ट्रक्चर, 2 डी टाईप आॅक्सीजन सिलेण्डर रखने की क्षमता है। एम्बुलेंस में इनफ्यूजन मोउन्टिंग एवं फस्ट एड एवं नर्सिंग किट स्टोरेज की क्षमता, आईवी बोटल हैगिंग हुक, मेडिकल केबिनेट इनसाईड, रूफ रिवालविंग लाईट, सायरन, अग्निशमन यंत्र की सुविधा है। कोविड-19 के मध्यनजर चालक एवं रोगी के बीच में पार्टिशियन कम्पाटमेंट, एम्बुलेंस में 10 सीटर ड्राईवर सहित दो, रोगी अटेंडटेंट सीट एवं तीन दरवाजे है। यह एम्बुलेंस आॅटोमोटिव रिसर्च ऐसोसियेशन आॅफ इंडिया से सत्यापित है।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ0 बलदेव सिंह, डाॅ. प्रेम बजाज ने चिकित्सा क्षेत्र में हुए विकास व क्रय किये गये उपकरणों पर प्रकाश डाला। आयोजित कार्यक्रम में श्री गौड़ ने हरी झण्डी दिखाकर एवं पूजा अर्चना कर एम्बुलेंस को रवाना किया। कार्यक्रम से पूर्व माॅं सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित किये तथा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की।
आयोजित कार्यक्रम में श्री तरसेन गुप्ता, विजय जिन्दल, जेपी श्रीवास्तव, अंकुर मिगलानी,  श्रीमती कमला बिश्नोई, श्रीमती मनिन्द्र कौर नन्दा, हरिओम लूथरा, रामू भुजिया वाला, श्री भीमराज डाबी, बनवारी बिश्नोई, विशाल गौड़, राकेश गौड़, पार्षद सर्व श्री पालसिंह गिल, लोकेश सिहाग, दीपक मिढ्ढा, गुरमीत गिल, दलीप लावा, रमेश शर्मा, पदम कौशिक तथा अशोक वासन, चरणजीत सिंह वासन, हमीद नागोरी, मोहम्मद चिरागदीन, जय कुमार, रमजान खान भाटी, जितेन्द्र जसूजा, पार्षद लियाकत अली, विनोद कौशिक, कालूराम मेघवाल, पपू चैधरी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement