Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India शिविर में प्राप्त बिजली शिकायतों का त्वरित समाधान कर उपभोक्ताओं को - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 29 September 2021

शिविर में प्राप्त बिजली शिकायतों का त्वरित समाधान कर उपभोक्ताओं को

 प्रशासन गांवों और शहरों के संग अभियान-2021

शिविर में प्राप्त बिजली शिकायतों का त्वरित समाधान कर उपभोक्ताओं को
समाधान की सूचना दी जाए- श्री भास्कर ए. सावंत

हनुमानगढ़। प्रदेश में 2 अक्टूबर से प्रारम्भ होने वाले प्रशासन गांवों एवं शहरों के संग अभियान के दौरान आयोजित शिविरों में प्राप्त होने वाली बिजली शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया जाएगा। इसके लिए शिविर में आने वाले उपभोक्ताओं की बिजली से सम्बन्धित सभी समस्याओं का पंजीकरण एवं उसके निस्तारण की जानकारी उपभोक्ताओं को शिविर में ही दिए जाने की व्यवस्था की गई है और जिन शिकायतों का समाधान शिविर में सम्भव नही हो सकेगा, उसके निस्तारण के लिए एक निश्चित समयावधि उपभोक्ता को लिखित दी जाएगी एवं निर्धारित समयावधि में कार्य का निस्तारण कर उसकी सूचना उपभोक्ता को लिखित में दी जाएगी। ये कहना है विद्युत वितरण निगमों के अध्यक्ष श्री भास्कर ए. सावंत का जो बुधवार को जयपुर से वीसी के माध्यम से बिजली विभाग के जिले में पदस्थापित अधिकारियों से मुखातिब थे।

 श्री भास्कर ए. सावंत ने कहा कि अभियान के दौरान प्रतिदिन पंजीकृृत होने वाली समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाना सुनिश्चित किया जाए और इस कार्य में किसी भी तरह की कोताही नही बरती जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शिविर में निधारित स्थान पर सम्बन्धित क्षेत्र के सहायक अभियन्ता, कनिष्ठ अभियन्ता, राजस्व लिपिक, उपभोक्ता लिपिक व लेखाकार पूरे समय शिविर में उपस्थित रह कर प्राप्त समस्याओं का समाधान करेगें। अधिशाषी अभियन्ता अभियान के दौरान प्रतिदिन कम से कम एक शिविर का दौरा कर समस्या समाधान की प्रक्रिया की निगरानी करेंगे व अधीक्षण अभियन्ता भी अभियान के दौरान दौरा कर उपभोक्ताओं की समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित कराएंगे।  

श्री सावंत ने बताया कि अभियान के दौरान प्राप्त होने वाली कुछ प्रमुख समस्याओं को चिन्हित किया गया है और इनके समाधान के लिए स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए गए है, जिसके तहत विद्युत सप्लाई से सम्बन्धित शिकायत का लाईन पार्टी को भेज कर तुरन्त समाधान किया जाए। खराब मीटर के लिए मौके पर जांच कर मीटर बदलने के आदेश जारी उसी दिन मीटर बदलने की कार्यवाही की जाए। जले हुए ट्रांसफार्मर को बदलने में विलम्ब की शिकायतों के निराकरण के लिए प्रत्येक उपखण्ड स्टोर में समुचित वितरण ट्रांसफार्मर उपलब्ध रखने के निर्देश दिए गए है ताकि ट्रासंफार्मर बदलने की कार्यवाही यथा संभव उसी दिन की जा सके। इसके साथ ही जमीन पर रखे ट्रासंफार्मरों को यथास्थान पर रखने की शिकायत का निस्तारण चारों ओर कटीले तारों की सुरक्षा उसी दिन की जाए या स्ट्रक्चर पर रखवाए जाने की व्यवस्था की जाए। लाईनों के ढीले तार व झुके हुए पोल की समस्या का समाधान एक दिन में या कार्य की अधिकता होने पर सात दिन के अन्दर ठीक किया जाए।

इसके साथ ही बकाया रशि जमा कराने पर भी विद्युत सम्बन्ध पुनः जोड़ने में देरी होने सम्बन्धी समस्याओं का तुरन्त समाधान करने के निर्देश दिए। वीसीआर असेसमेन्ट कमेटी व अन्य समझौता समिति द्वारा जारी किए गए निर्णयों को लागू करने के सम्बन्ध में प्राप्त शिकायतों का तुरन्त समाधान किया जाए। विद्युत भार बढाने व घटाने, नाम परिवर्तन व कनेक्शन का स्थान परिवर्तन के आवेदनों पर शिविर के दिन ही कार्यवाही की जाए एवं स्थान परिवर्तन के सर्विस लाईन लगने के आवेदनों पर उसी दिन व वितरण तंत्र की अतिरिक्त आवश्यकता होने पर तीस दिवस की समय सीमा में कार्यवाही सम्पन्न की जाए।

 उन्होने कहा कि मांग-पत्र जमा होने पर सर्विस लाईन से होने वाले कनेक्शन शिविर के दौरान ही जारी करने की कार्यवाही करना तथा विवादित कनेक्शनों को जारी करने हेतु सम्बन्धित पक्षकारों व प्रशासन की मदद से कार्यवाही करना। बिजली बिलों सम्बन्धी सभी समस्याओं का मौके पर ही निराकरण कर सही बिल जारी किया जाए। उन्होंने कहा कि चिन्हित समस्याओं के अतिरिक्त अन्य कोई समस्या जो अभियान के दौरान प्राप्त हो उन सभी पर प्रभावी समाधान की कार्यवाही की जावे।

एमनेस्टी योजना

प्रशासन गांव व शहरो के संग अभियाान के दौरान घरेलू एवं कृषि उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए विद्युत वितरण निगमों द्वारा 17 दिसम्बर, 2021 तक एमनेस्टी योजना लागू की है। योजना के तहत 31 मार्च, 2021 तक बकाया मूल राशि का एकमुश्त भुगतान करने पर कृषि उपभोक्ताओं को शत-प्रतिशत एवं घरेलू उपभोक्ताओं को 50 प्रतिशत पैनल्टी में छूट दी जाएगी।

अभियान के दौरान वीसीआर के लम्बित प्रकरणों का निस्तारण

प्रशासन गांवों एवं शहरों के संग अभियान के दौरान उपभोक्ताओं व गैर उपभोक्ताओं के विद्युत चोरी एवं विद्युत दुरूपयोग से संबंधित लंबित सर्तकता जांच प्रकरणों का निस्तारण भी किया जाएगा। वीसीआर के नोटिस जारी होने की दिनांक से राजस्व निर्धारण पुनरीक्षण समिति के समक्ष अपील दायर करने की 30 दिवस की निकल चुकी अवधि के उपभोक्ताओं को अब 17 दिसम्बर, 2021 तक अपील दायर करने की अवधि में शिथिलता प्रदान की गई है।

हनुमानगढ़ से ये अधिकारी हुए वीसी में शामिल -
 हनुमानगढ़ में वीसी के दौरान जोधपुर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता श्री एमआर बिश्नोई के अलावा टीए टू एसई श्री अरूण कुमार शर्मा शामिल हुए।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे