Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India प्रशासन गांवों के संग अभियान का भरपूर लाभ उठाएं ग्रामीण-भाटी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 5 September 2021

प्रशासन गांवों के संग अभियान का भरपूर लाभ उठाएं ग्रामीण-भाटी

 प्रशासन गांवों के संग अभियान का भरपूर लाभ उठाएं ग्रामीण-भाटी


उच्च शिक्षा मंत्री ने किया 91 लाख के विकास कार्यों का लोकार्पण

बीकानेर, । उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने रविवार को कोलायत पंचायत समिति द्वारा राज्य वित्त आयोग की ओर स्वीकृत राशि के 12 विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इन कार्यों पर 91 लाख 58 हजार रुपये व्यय हुए हैं।

भाटी ने मढ कोटडी डामर रोड से जागेरी धाम की ओर सीसी रोड, जागेरी धाम के पास सीसी ब्लॉक चौक निर्माण, वर्षा जल एवं द्रव अपशिष्ट निकासी के लिए हॉस्पिटल परिसर से नदी की ओर भूमिगत नाली निर्माण कार्य, हॉस्पिटल बिल्डिंग के आगे सीसी रोड निर्माण, सामुदायिक भवन की मरम्मत एवं गेट के जीर्णोद्धार कार्य, सारस्वत भवन से रेलवे पुल की ओर ग्रामीण क्षेत्र में सड़क निर्माण के तहत सीसी रोड निर्माण, बारह महादेव मंदिर के पास रीडिंग कॉर्नर ओपन पुस्तकालय, वर्षा जल एवं द्रव्य अपशिष्ट निकासी के लिए सारस्वत भवन से गांव के बाहर की ओर भूमिगत नाली निर्माण कार्य, जागेरी धाम में पौधारोपण एवं बाउंड्री फेंसिंग, राजीव गांधी सेवा केन्द्र मुख्य द्वार से पशु चिकित्सक कार्यालय की ओर सीसी रोड निर्माण कार्य, पंचायत समिति परिसर में पार्क निर्माण कार्य और प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजनांतर्गत प्रोटोटाइप आवास निर्माण कार्य का उद्धाटन किया।

कोटड़ी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री ने बायांजी मंदिर में टीन शेड निर्माण के लिए विधायक निधि से पांच लाख रुपये की स्वीकृति दी। साथ ही श्मशान भूमि निर्माण के लिए भूमि आवंटन के लिए उपखण्ड अधिकारी और तहसीलदार को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की पहल पर 2 अक्टूबर से प्रशासन गांवों के संग अभियान प्रारम्भ किया जा रहा है। अभियान के तहत आयोजित होने वाले शिविरों को ग्रामीण भरपूर लाभ उठाएं। प्रत्येक संबंधित विभाग के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी इन शिविरों में रहेंगे तथा आमजन को राहत पहुंचाएंगे। उन्होंने कहा कि यह मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य भर में चलने वाला अत्यंत महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। इसके क्रियान्वयन में किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरती जाए। उन्होंने जागेरी धाम के बाग में पौधारोपण भी किया। 

*मढ में ग्रामीणों ने रखी विभिन्न मांगें*

 मढ में आयोजित कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों ने मढ फांटा से एनएच 11 तक कि ढाई किलोमीटर रोड के डामरीकरण की मांग की। इस संबंध में उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि आगामी बजट में इस कार्य को सम्मिलित करवाया जाएगा। उन्होंने मढ कोटड़ी में ट्यूबवेल का निर्माण एक माह में करवाने के निर्देश दिए तथा कहा कि गांव की स्कूल में पंचायत समिति की ओर से 10 लाख रूपये तक के विकास कार्य करवाए जाएंगे। साथ ही  मढ स्कूल की चारदीवारी निर्माण का कार्य मनरेगा के माध्यम से करवाने और इनके अतिरिक्त विकास कार्यों के लिए बीएमएफटी मध्य से राशि स्वीकृत करवाई जाएगी। 

इस दौरान पूर्व जिला प्रमुख पूर्णाराम चौहान, उपखण्ड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर, विकास अधिकारी दिनेश भाटी, कोटड़ी सरपंच अमर चंद, झंवर लाल सेठिया, उप सरपंच गोविंद राम मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे