Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सरकारी स्कूल बंद करवाई तो संबंधित लोगों के खिलाफ होगी एफआईआर- जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 11 October 2021

सरकारी स्कूल बंद करवाई तो संबंधित लोगों के खिलाफ होगी एफआईआर- जिला कलक्टर

 सरकारी स्कूल बंद करवाई तो संबंधित लोगों के खिलाफ होगी एफआईआर- जिला कलक्टर 

पानी, बिजली, मौसमी बिमारियों इत्यादि को लेकर समीक्षा बैठक में बोले जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल 
बैठक में जिला कलक्टर ने विभागों की समीक्षा के साथ साथ प्रशासन गांवों/शहरों के संग अभियान की भी की समीक्षा

हनुमानगढ़, । सरकारी स्कूल में तालाबंदी करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाए। साथ ही स्कूल बंद करवाने में अगर कोई शिक्षक इसमें संलिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। पानी, बिजली, मौसमी बिमारियों इत्यादि को लेकर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में जिला कलक्टर ने रासलाना में स्कूल में तालाबंदी मामले को लेकर ये निर्देश शिक्षा अधिकारियों को दिए। जिला कलक्टर ने रीट परीक्षा से संबंधित सभी बकाया को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से समन्वय स्थापित कर जल्द निस्तारण, स्कूल में बच्चों को आने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए।  बैठक में जिला कलक्टर ने पानी के अवैध कनेक्शन ले रखे लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने, जल जीवन मिशन के अंतर्गत  विलेज एक्शन प्लान इत्यादि की समीक्षा भी की। 

नगर परिषद की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कोचिंग सेंटर्स को लेकर फायर एनओसी की सौ फीसदी पालना सुनिश्चित करने और हाल ही में नगर परिषद के द्वारा कोचिंग सेंटर्स को लेकर जो सर्वे किया गया है उसमें जो कमियां पाई गई है। इसको लेकर 1 महीने का समय देते हुए आगामी 10 नवंबर को फिर से सर्वे करने और उसमें भी कमी पाए जाने पर 15 दिन का अंतिम नोटिस देे। उसके बाद भी कमी रहती है तो कोचिंग सेंटर्स को सीज करने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही आवारा पशु शहर में मिलने और दुबारा पकड़े जाने पर जुर्माना राशि कई गुना लगाने के निर्देश दिए। कोचिंग सेंटर्स के अलावा होटल और शहर की अन्य हाई राइजिंग बिल्डिंग्स का भी सर्वे कर यही व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि जब दुर्घटना होती है तो सारा दोष प्रशासन को दिया जाता है। लिहाजा पहले से ही इन सभी का सर्वे कर इनमें फायर फाइटिंग सिस्टम, पार्किंग इत्यादि की व्यवस्थाओं का सर्वे करें।   

डेंगू की रोकथाम को लेकर एलाइजा टेस्ट करने और घरों और कार्यालयों में ठहरे हुए साफ पानी की सफाई करने के निर्देश जिला कलक्टर ने दिए। पीडब्ल्यूडी की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस के पीछे के बबूल के पेड़ हटाकर पुरानी कलेक्ट्रेट के पीछे विकसित किए गए सघन पौधरोपण की तर्ज पर वहां पौधरोपण के निर्देश दिए। प्रदूषण विभाग के अधिकारियों को जंक्शन रीको इलाके में बदबू फैला रही दो फैक्ट्रियों को बंद करने और अन्यत्र स्थापित करने को लेकर समस्त प्रक्रिया जल्द पूरी करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला कलक्टर ने औषधि नियंत्रण विभाग द्वारा पिछले दिनों की गई कार्रवाई की प्रशंसा करते हुए आगे भी इसी तरह कार्रवाई जारी रखने के निर्देश दिए। 

प्रशासन गांवों के संग और प्रशासन शहरों के संग अभियान की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे प्रतिदिन एक शिविर में आवश्यक रूप से जाएं। 
जिला कलक्टर ने अवैध शराब के खिलाफ पर्याप्त पुलिस जाप्ते के साथ कार्रवाई जारी रखने, मूंग की सरकारी खरीद की पूरी तैयारी रखने, घर-घर औषधि योजना, ग्रामीण ओलंपिक खेलों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश प्रदान किए। बैठक में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल के अलावा सीईओ जिला परिषद श्री अशोक असीजा, एडीएम श्रीमती प्रतिभा देवठिया समेत लगभग सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे