Advertisement

Advertisement

दो दिवसीय डेयरी फार्मिंग प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह मनाया गया

 दो दिवसीय डेयरी फार्मिंग प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह मनाया गया


श्रीगंगानगर,। पशु विज्ञान केंद्र सूरतगढ़ में आत्मा योजना अंतर्गत दो दिवसीय डेयरी फार्मिंग प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह मंगलवार को मनाया गया। जिसमें मुख्य अतिथि हर्ष कान्वेंट स्कूल सूरतगढ़ के डायरेक्टर अनिल धानुका थे, जिन्होंने कहा कि हमें यह प्रशिक्षण लेने के पश्चात डेयरी व्यवसाय करके मुनाफा कमाएंगे तभी हमारा प्रशिक्षण लेना सफल होगा। प्रशिक्षण शिविर में विशिष्ट अतिथि पवन सोनी रहे, जिन्होंने कहा कि हमें गौ माता की सेवा करनी चाहिए तथा गोपालन एक मजबूरी नहीं समझना चाहिए, बल्कि दिल से खुशी से गौ पालन करने से उस व्यवसाय में फायदा होगा तथा उत्पादन भी बढ़ेगा।
  केंद्र के प्रभारी अधिकारी डॉ0 राजकुमार बेरवाल ने नवजात बछड़ों की देखभाल व रखरखाव के बारे में विस्तार से बताया प्रशिक्षण। शिविर में केंद्र के डॉ0 अनिल घोड़ेला ने परजीवी नियंत्राण तथा पशुओं में होने वाले भयंकर रोगों की रोकथाम के घरेलू नुस्खे बताएं। प्रशिक्षण शिविर में केंद्र के डॉ0 मनीष कुमार सेन ने पशुओं में बांझपन को भयंकर समस्या बताते हुए कहा कि सभी पशुओं को समय-समय पर खनिज लवण व कर्मी नाशक दवाई देकर बांझपन से बचाया जा सकता है।
प्रशिक्षण शिविर के अंत में प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें प्रथम स्थान पर इंद्राज पुत्र श्री पेमाराम द्वितीय स्थान पर ओमप्रकाश पुत्र श्री किशन लाल तथा तृतीय स्थान पर जसमीत सिंह पुत्र श्री हरभजन सिंह रहे। जिनको पारितोषिक वितरित किए गए तथा सभी पशुपालकों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरित किए गए प्रशिक्षण शिविर में कुल 35 पशु पालकों ने भाग लिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement