Advertisement

Advertisement

मतदान दलों को शनिवार को भी दिया प्रशिक्षण

 मतदान दलों को शनिवार को भी दिया प्रशिक्षण


श्रीगंगानगर, । पंचायती राज आम चुनाव 2021 के दौरान अतिरिक्त जिला प्रशासन एवं अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह पंवार ने कहा कि चुनाव का कार्य एक महत्वपूर्ण व जिम्मेदारी का कार्य है, जिसे निर्धारित दिवस व समय के अनुसार ही सम्पादित करना होता है।  
श्री पंवार एसडी महाविद्यालय में मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि चुनाव लोकतांत्रिक प्रणाली में  महत्वपूर्ण कार्य है इस कार्य को स्वतंत्र, निष्पक्ष व भवमुक्त वातावरण में सम्म्पादित करना चाहिए। उन्होने कहा कि मतदान केन्द्रों पर मतदान दलों के लिए आवास, गर्म बिस्तर, गर्म पानी की व्यवस्था रहेगी। मतदान दल रवानगी के समय भी सभी कार्मिक अन्तिम प्रशिक्षण के तुरन्त बाद आवश्यक सामग्री लेकर रवानगी ले, ताकि मतदान केन्द्र पर जाकर मतदान की व्यवस्थाएं बनाई जा सके।
  राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी एवं प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी श्री करतार सिंह पूनिया ने बताया कि मतदान दलों के पीओ प्रथम को प्रशिक्षण दिया गया है। मतदान दल संख्या 636 से 1270 तक के पीओ को चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप गहन प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर व प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के अतिरिक्त प्रभारी श्री सुरेन्द्र कुमार सोनी, श्री नवनीत कुमार व श्री अशोक शर्मा ने विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण दिया। इस प्रशिक्षण में आयोग के निर्देशों, मतदान केन्द्र की स्थापना, मतदान प्रक्रिया तथा विभिन्न प्रपत्रों की पूर्ति इत्यादि का प्रशिक्षण देने के साथ-साथ ईवीएम का प्रशिक्षण भी अलग-अलग समूह बनाकर दिया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement