Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India चुनाव एक महत्वपूर्ण कार्य, निर्देशों की पूरी पालना होः जिला निर्वाचन अधिकारी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 17 December 2021

चुनाव एक महत्वपूर्ण कार्य, निर्देशों की पूरी पालना होः जिला निर्वाचन अधिकारी

 तीसरे व अंतिम चरण के मतदान के लिये मतदान दल रवाना

चुनाव एक महत्वपूर्ण कार्य, निर्देशों की पूरी पालना होः जिला निर्वाचन अधिकारी
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि पंचायती राज आम चुनाव 2021 के दौरान जिला परिषद सदस्य व पंचायत समिति सदस्य चुनाव कार्य को स्वतंत्रा, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न करवाना हमारा दायित्व है। उन्होंने कहा कि चुनाव एक महत्वपूर्ण कार्य है, जिसमें आयोग के निर्देशों की पूरी पालना सुनिश्चित की जाये।
जिला कलक्टर शुक्रवार को डॉ0 भीमराव अम्बेडकर राजकीय महाविद्यालय में पंचायत समिति सूरतगढ़, पदमपुर व रायसिंहनगर क्षेत्रा में मतदान करवाने के लिए मतदान दलों को अन्तिम प्रशिक्षण व मतदान दल रवानगी के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि मतदान दल में जिस अधिकारी को सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए अनुमत है, वो मोबाईल का उपयोग कर सकेंगे। मतदान दलों को समय सीमा का ध्यान रखना है, मॉक पोल से लेकर मतदान समाप्ति तक सभी कार्य निर्धारित समय के अनुरूप किये जाये। उन्होंने कहा कि मतदान समाप्ति के बाद बिना समय गवाए पार्टियां मुख्यालय के लिये रवानगी ले लेवे। उन्होंने कहा कि मतदान दल अपने मतदान केन्द्र पर जाते समय भी वाहन चालक से कहे कि वाहन संयमित तरीके से संचालित करे, जिससे बिना किसी बाधा के गणतव्य स्थान तक पहंुच सके। किसी भी मतदान कार्मिक का स्वास्थ्य खराब होने पर सभी सीएचसी व पीएचसी पर स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था की गई है।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक-एक होमगार्ड भी लगाया गया है। इस कार्मिक से मतदान केन्द्र पर कोविड-19 की पालना में सामाजिक दूरी, मॉस्क का उपयोग व सैनेटाइजर की व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग लिया जाए। कोई भी मतदाता बिना मॉस्क के मतदान केन्द्र में प्रवेश न करे। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र में 100 मीटर व 200 मीटर की परिधी में आयोग के निर्देशों की पूरी पालना सुनिश्चित की जाये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आयोग द्वारा निर्धारित आचार संहिता की पालना सुनिश्चित की जाए। चुनाव स्वतंत्र व निष्पक्ष हो, किसी प्रकार की समस्या आने पर एरिया मजिस्ट्रेट, उपखण्ड स्तर पर संचालित नियंत्रण कक्ष या जिला स्तर पर स्थापित नियंत्राण कक्ष से सम्पर्क किया जा सकता है। ईवीएम में किसी प्रकार की तकनीकी खराबी आने पर ठीक करने के लिए तकनीकी कार्मिक उपलब्ध है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दलों को बताया कि 18 दिसम्बर को प्रातः 7.30 बजे से सायं 5.30 बजे तक मतदान का समय रहेगा। अन्तिम समय में लाईन में लगे सभी मतदाताओं को मतदान का उपयोग किया जाना हैे। अंधेरा होने की स्थिति में विद्युत के साथ-साथ एमरजेंसी प्रकाश की व्यवस्था रखी जाए।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम ने कहा कि पंचायती राज चुनाव में सुरक्षा के पर्याप्त इन्तजाम किए गए है। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पर्याप्त सुरक्षा बल मौजूद रहेगा। इसके अलावा उडनदस्तें भी रहेंगे, जो निरन्तर मतदान केन्द्रों का दौरा करते रहेंगे। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त बल लगाया गया है। उन्होंने बताया कि मतदान दल के अधिकारी स्थानीय थाना व संबंधित अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के फोन नम्बर रखेेेे। उन्होंने कहा कि बूथ के बाहर भीड़ इकट्ठी न होने दे। आयोग द्वारा निर्धारित 100 व 200 मीटर के नियमों की पालना की जाए।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री आनन्द शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह पंवार, अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता श्रीमती कमला अलारिया, न्यास सचिव डॉ0 हरीतिमा, प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी श्री करतार सिंह पूनिया, एसडीएम गंगानगर श्री उम्मेद सिंह रतनू भी उपस्थित थे। मतदान दलों को रवानगी के समय प्रधानाचार्य श्री सुरेन्द्र कुमार सोनी, श्री अशोक शर्मा व श्री नवनीत कुमार ने मतदान केन्द्र की स्थापना से लेकर मॉक पोल, मतदान प्रारम्भ, मतदान समाप्ति तथा मतदान समाप्ति के पश्चात सामग्री संग्रहण के लिये बनाये गये काउंटर तक विस्तार पूर्वक जानकारी देकर प्रशिक्षण दिया। रवानगी स्थल पर पूछताछ काउंटर पर एवं सूचनाओं की घोषणा का कार्य श्री सतीश शर्मा ने किया

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे