Advertisement

Advertisement

भाखड़ा रेगुलेशन की बैठक, 2 फरवरी से 18 फरवरी तक किसानों को मिलेगा 1200 क्युसेक पानी

 भाखड़ा रेगुलेशन की बैठक, 2 फरवरी से 18 फरवरी तक किसानों को मिलेगा 1200 क्युसेक पानी


हनुमानगढ़, । भाखड़ा रेगुलेशन की बैठक शनिवार को जिला कलैक्ट्रैट में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में हनुमानगढ विधायक चौ. विनोद कुमार, संगरिया विधायक श्री गुरदीप शाहपीनी, जिला प्रमुख श्रीमती कविता मेघवाल, पंचायत समिति प्रधान प्रतिनिधि श्री दयाराम जाखड़ सहित सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता श्री सुरेश सुथार समेत अन्य अधिकारियों व किसानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

अधिशासी अभियंता श्री सुरेश सुथार ने बताया कि बैठक में किसान प्रतिनिधियों की सहमति से 28 जनवरी तक चलने वाले रेगुलेशन को 12 जनवरी तक रखने व माह फरवरी में 2 फरवरी से 18 फरवरी तक 1200 क्युसेक पानी स्थानातरित किया गया। 12 जनवरी बुधवार से 1 फरवरी मंगलवार तक बंदी रखने और वार प्रभावित न होने के लिए बुधवार से पुनः रेगुलेशन जारी किया जायेगा जिससे कि वारों की दुविधा किसानों को नही होगी।

 पंचायत समिति प्रधान प्रतिनिधि दयाराम जाखड़ ने बताया कि विधायक व जिला कलक्टर की मध्यस्ता से सिंचाई विभाग के अधिकारियों व नहर अध्यक्षों के साथ बैठक कर सुझ बुझ से रेगुलेशन को व्यवस्थित ढंग से तैयार किया गया। जिससे सरसों की बम्पर बिजाई हुई। सरसों को 2 बारी पानी मिल गया और गेहू की बिजाई के लिए 1 बारी पानी मिला व दूसरे पानी के रूप में बारीश का पानी मिला और 2 फरवरी से 18 फरवरी तक उक्त पानी का सही उपयोग गेहू को तीसरे पानी के लिए उपयोग में लिया जायेगा।

 बैठक में भाखड़ा के बागों के लिए नहरबंदी के दौरान भविष्य में पानी की डिग्गिया भरवाने का भी निर्णय लिया गया। इसको लेकर कृषि व सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

बैठक में भाखड़ा प्रोजेक्ट चौयरमैन श्री विजय जांगू, नहर अध्यक्ष श्री विनोद धारणिया, श्री विनोद कड़वासरा, श्री बलराज सिंह नाथवान, हरिपुरा वितरिका अध्यक्ष श्री जसवंत भाखर, अमरपुरा वितरिका अध्यक्ष श्री जितेन्द्र सिंह, ओम जांगु, पंचायत समिति डायरेक्टर श्री विक्रम कलेहरी,श्री केसी गोदारा, एलएलडब्लयु चौयरमैन श्री उस्नाक खान,श्री अशोक चौधरी व अन्य किसान प्रतिनिधि मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement