Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कृषि बजट में फिरोजपुर फीडर की मरम्मत के लिए 200 करोड देने की मांग - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 21 January 2022

कृषि बजट में फिरोजपुर फीडर की मरम्मत के लिए 200 करोड देने की मांग

 कृषि बजट में फिरोजपुर फीडर की मरम्मत के लिए 200 करोड देने की मांग

विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र


श्रीगंगानगर । क्षतिग्रस्त फिरोजपुर फीडर की मरम्मत के लिए प्रस्तावित कृषि बजट 2022-23 में 200 करोड़ रुपये का प्रावधान रखे जाने की मांग मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत से की गई है। इस मांग के संबंध में गंगानगर विधायक राजकुमार गौड़ ने मुख्यमंत्राी को पत्र लिखा है।
 पत्र में श्री गौड़ ने बताया है कि गंगनहर प्रणाली श्रीगंगानगर की जीवनदायिनी है। कृषि प्रधान गंगानगर जिला समुचित सिंचाई एवं पेयजल के लिए गंगनहर प्रणाली पर ही निर्भर है। पिछले कुछ वर्षों से गंगनहर में पानी की आवक में काफी उतार-चढ़ाव रहा है, जिससे किसानों की पानी की बारियां भी प्रभावित हुई हैं। श्री गौड़ ने बताया कि बीकानेर कैनाल को पानी की आपूर्ति फिरोजपुर फीडर की टेल से होती है, लेकिन फिरोजपुर फीडर की लाइनिंग जगह-जगह से क्षतिग्रस्त होने से इसकी क्षमता 11192 क़्यूसेक से घटकर 10,500 क्यूसेक ही रह गई है। इस कारण हरीके हेड वर्क्स पर अधिक पानी की आवक होने पर भी फिरोजपुर फीडर में पूर्ण क्षमता से पानी लिए जाने के कारण गंगनहर प्रणाली में पूरा पानी नहीं मिल पाता है। पूर्व में भी मुख्यमंत्री द्वारा पंजाब के तत्कालीन माननीय मुख्यमंत्री से वार्ता के बाद फिरोजपुर फीडर की डीपीआर बनाने पर सहमति बनी थी। इसके परिणामस्वरूप पंजाब सरकार द्वारा डीपीआर तैयार कर अनुमोदन के लिए केंद्रीय जल आयोग, नई दिल्ली में भिजवाई गई थी। डीपीआर फाइनल होने की स्थिति में है। इसकी संभावित अनुमानित लागत 434 करोड रुपये है। इसमें राजस्थान का हिस्सा लगभग 195.200 करोड रुपये है।
 उन्होंने बताया कि फिरोजपुर फीडर की मरम्मत होना जरूरी है क्योंकि गंग कैनाल क्षेत्र में हर वर्ष पानी की दिक्कत होती है। फीडर की मरम्मत हो जाने से गंग कैनाल को लगभग 700 क्यूसेक पानी अधिक मिलने लगेगा, जिससे किसानों को बहुत फायदा होगा। श्री गौड़ के अनुसार वर्ष 2022-23 में राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए अलग से कृषि बजट जा रहा है। इसमें फिरोजपुर फीडर को रिपेयर करने के लिए 200 करोड़ का प्रावधान किया जाए ताकि उक्त बजट से क्षतिग्रस्त फिरोजपुर फीडर की मरम्मत करवाई जा सके

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे