Advertisement

Advertisement

शिक्षा के क्षेत्र में नवाचारः गंगानगर डिस्ट्रिक्ट कलक्टर इन्टर्नशिप प्रोग्राम शुरू

 शिक्षा के क्षेत्र में नवाचारः गंगानगर डिस्ट्रिक्ट कलक्टर इन्टर्नशिप प्रोग्राम शुरू

दस दिनों तक अध्यापकों को मिलेगा स्पोकन इंग्लिश का प्रशिक्षण


श्रीगंगानगर, 21 मार्च। जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि रियार सिहाग के आदेशानुसार श्रीगंगानगर जिले के शिक्षा क्षेत्र में नवाचार हेतु गंगानगर डिस्ट्रिक्ट कलक्टर इन्टर्नशिप प्रोग्राम सोमवार से शुरू किया गया। इसके तहत जिले के कुल 220 अंग्रेजी विषय के राजकीय अध्यापकों का स्पोकन इंग्लिश का प्रशिक्षण प्रोग्राम ऑक्सफोर्ड आइलेट (आईल्स) इंस्टीटयूट एवं प्राईम एकेडमी में शुरू हुआ।
यह प्रशिक्षण 21 मार्च से 31 मार्च 2022 तक चलेगा, जिसमें अंग्रेजी विषय के अध्यापकों को धाराप्रवाह में अंग्रेजी बोलने की कला में प्रशिक्षित किया जायेगा। एच ब्लॉक स्थित ऑक्सफोर्ड आइलेट इंस्टीटयूट में शुभारम्भ अवसर पर जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि रियार सिहाग एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् श्री मोहम्मद जुनैद द्वारा प्रशिक्षणार्थियों से संवाद भी किया गया। इस दौरान उन्होंने उक्त प्रशिक्षण का लाभ राजकीय विद्यालयों के छात्रों में अंग्रेजी विषय के प्रति रूचि विकसित करने और उन्हें अग्रेजी में संवाद के रूप में वार्तालाप करने योग्य बनाने का आह्वान किया। जिला कलक्टर एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने दोनों केन्द्रों का भ्रमण करते हुए संचालित गतिविधियों का निरीक्षण किया।
श्री जुनैद ने अपने संघर्ष के दिनों के अनुभव साझा करते हुए बताया कि सतत् अभ्यास से अंग्रेजी ही नहीं अपितु किसी भी भाषा में पारंगत हुआ जा सकता है। आइलेट केन्द्रों के संचालक श्री सुनील सहारण, श्री सतीश सचदेवा व श्री नूर सिद्धू द्वारा प्रशिक्षणार्थियों के भोजन व निवास की निःशुल्क व्यवस्था की घोषणा किए जाने पर धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरविन्द्र सिंह, कोर कमेटी के श्री प्रदीप कामरा एवं श्री रमन कुमार असीजा द्वारा समस्त व्यवस्थाओं का पर्यवेक्षण किया गया। गौर तलब है कि यह कार्यक्रम सम्पूर्ण उत्तर भारत में अपनी तरह का अद्वितीय नवाचार है, जो कि शिक्षा के क्षेत्रा में अभूतपूर्व रूप से लाभदायी सिद्ध होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement