Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India एससी वर्ग से जुड़े प्रकरणों में पीड़ित को न्याय दिलाकर राहत पहंुचायें अधिकारी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 28 April 2022

एससी वर्ग से जुड़े प्रकरणों में पीड़ित को न्याय दिलाकर राहत पहंुचायें अधिकारी

 एससी वर्ग से जुड़े प्रकरणों में पीड़ित को न्याय दिलाकर राहत पहंुचायें अधिकारी

राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष ने बैठक में दिये अधिकारियों को निर्देश
श्रीगंगानगर, । राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री खिलाड़ी लाल बैरवा ने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि एससी वर्ग से जुड़े प्रकरणों में पीड़ित पक्ष को न्याय दिलवाते हुए राहत पहुंचाने का प्रयास करें। श्री बैरवा गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे।
बैठक में उन्होंने पुलिस विभाग से एससी वर्ग से जुड़े प्रकरणों की जानकारी लेते हुए निर्देश दिये कि पीड़ित पक्ष को न्याय दिलवाते हुए उन्हें यथा योग्य राहत देने का प्रयास किया जायें। पुलिस अधिकारी प्रयास करें कि ऐसे प्रकरणों में आरोपी को सजा भी मिल सके। जमीन विवाद से संबंधित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिये कि अधिकारी जल्द से जल्द कार्यवाही करें। अनुसूचित जाति से संबंधित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार और मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा है कि समाज के प्रत्येक वर्ग को न्याय, अवसर और समानता प्राप्त हो। किसी भी वर्ग को कमतर नहीं समझा जाये।
अनुसूचित जाति निगम में प्राप्त प्रकरणों पर चर्चा के बाद उन्होंने निर्देश दिये कि एससी वर्ग के आवेदकों को  ऋण देने में देरी न की जाये। जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में रिक्त पदों की जानकारी लेते हुए उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिये कि नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों में कार्यरत स्टाफ से वहां आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। कृषि, उद्यान, विद्युत, शिक्षा विभाग और नगरपरिषद के अधिकारियों से भी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करते हुए उन्होंने निर्देश दिये कि विभागीय अधिकारी प्रयास करें कि अनुसूचित वर्ग के लोगों को इन योजनाओं का सम्पूर्ण लाभ मिल सके।
इस अवसर पर जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि रियार सिहाग, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पवार, अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता श्रीमती कमला अलारिया, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मुहम्मद जुनैद, एडीशनल एसपी श्री जयसिंह तंवर, सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल, पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह, श्री सुरेन्द्र पूनिया, श्री वी.आई परिहार, श्री हंसराज यादव, श्री सुरेश कुमार और श्री शंकर पन्नू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। इससे पूर्व सर्किट हाउस में अनुसूचित जाति के उत्थान एवं अधिकारों हेतु जिले में कार्यरत सामाजिक संगठनों के सदस्यों के साथ भी बैठक कर श्री बैरवा ने आवश्यक चर्चा की

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे