Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े परिवारों को फ्री स्मार्टफोन व दुर्घटना बीमा का भी लाभ - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 6 May 2022

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े परिवारों को फ्री स्मार्टफोन व दुर्घटना बीमा का भी लाभ

 मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े परिवारों को फ्री स्मार्टफोन व दुर्घटना बीमा का भी लाभ


मई माह से ही बीमा कवर लेने के लिए आई अंतिम तारीख


बीकानेर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा 2022-23 के अनुसार मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत प्रत्येक चिरंजीवी परिवार यानी कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकृत परिवार की महिला मुखिया को राज्य सरकार द्वारा एक स्मार्टफोन 3 वर्ष के इंटरनेट रिचार्ज के साथ दिया जाएगा। इसी प्रकार प्रत्येक चिरंजीवी परिवार को मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा के अंतर्गत ₹5 लाख का बीमा कवर भी निशुल्क मिलेगा। इस प्रकार इन दोनों  योजनाओं का लाभ लेने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ना होगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी.एल. मीना ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना मे प्रति परिवार स्वास्थ्य बीमा में निः शुल्क श्रेणी के अलावा अन्य सभी परिवार जिनकी बीमा अवधि 30 अप्रेल को समाप्त हो गई है वे शनिवार को ही 850 रूपये प्रीमियम जमा करवाकर अगले एक साल के लिये योजना में अपने परिवार का पुनः पंजीकरण करवा सकते हैं। अब तक अपजीकृत परिवारों के लिए भी मई माह से बीमा कवर लेने के लिए 7 मई ही अंतिम तारीख है। चिरंजीवी योजना के अन्तर्गत 7 मई के बाद रजिस्ट्रेशन करवाने वाले परिवारों को योजना का लाभ तीन महीने बाद यानिकी अगस्त माह से मिल पायेगा। चाहे कोई परिवार 8 मई को पंजीकरण करवाए या 30 जुलाई को करवाए निःशुल्क बीमा कवर का लाभ फिर 1 अगस्त 2022 से ही देय होगा। पूर्व में अंतिम तारीख को 1 सप्ताह के लिए बढ़ाया गया था जो अब समाप्त हो रही है। 

योजना के डीपीसी ईशान पुष्करणा ने बताया कि जिले में अब तक 48,700 से अधिक परिवार 850 रूपए देकर सशुल्क श्रेणी में पंजीकृत हैं। गत एक माह में लगभग 4000 परिवारों को योजना से सशुल्क श्रेणी में जोड़ा गया है। आदिनांक जिले में 3,74,826 परिवार विभिन्न श्रेणियों में योजना अंतर्गत पंजीकृत हो चुके है।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे