Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India चानणा धाम में नशामुक्ति जनजागृति कार्यशाला आयोजित - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 10 June 2022

चानणा धाम में नशामुक्ति जनजागृति कार्यशाला आयोजित

 चानणा धाम में नशामुक्ति जनजागृति कार्यशाला आयोजित


श्रीगंगानगर,। संभाग स्तरीय मंशा नशामुक्ति अभियान के अंतर्गत जिला कलक्टर श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग व जिला पुलिस अधीक्षक श्री आनंद शर्मा के निर्देशानुसार नशामुक्ति जनजागृति कार्यशाला पदमपुर उपखंड के 4एनएन में जय श्री हनुमान चानणा धाम में पुलिस थाना पदमपुर द्वारा आयोजित हुई।
इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में राजकीय नशामुक्ति परामर्श एवम् उपचार केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. रविकांत गोयल ने कहा कि नशा छोड़ना मुश्किल है, परंतु नामुमकिन नहीं। पक्के इरादे से नशा किसी भी योग्य चिकित्सक की सलाह से छोड़ा जा सकता है। डॉ. गोयल ने नशे के लक्षण, नशीले पदार्थाें के दुष्परिणाम, नशीले पदार्थाें से बचने के उपाय से अवगत करवाते हुए नशामुक्त जीवन जीने का आह्वान किया।
शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि समाजसेवी मुनीश कुमार लड्ढा ने कहा कि गांव की चौपाल पर, वैवाहिक समारोह, उत्सवों, त्योहारों के मौके पर हम अपनी खुशी का इजहार नशे में खोजकर उसे सामाजिक स्वीकृति प्रदान करते हैं। हमारी यही भूल हमारे बच्चांे को फिर नशे के दलदल में धकेल देती है।
थानाधिकारी रामकेश मीणा ने कहा कि अवैध रूप से नशा बेचने वालों के लिए एनडीपीएस एक्ट में 20 वर्ष की कड़ी सजा का प्रावधान है। हम अवैध नशा बेचने वालों पर कानून के दायरे में कड़ाई से कार्यवाही कर रहे हैं। गांव में जहां कहीं भी अवैध नशा बनाने या बेचने का कार्य करता कोई भी व्यक्ति या गिरोह दिखे तो उसकी सूचना शिक्षकों, बीट कांस्टेबल, थानाधिकारी तक पहुंचाकर नशे पर काबू पाने में प्रशासन का सहयोग करें।
 सामाजिक कार्यकर्ता एवम् शिक्षाविद् बनवारी लाल शर्मा ने कहा कि युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति चिंता का विषय है। जय श्री हनुमान चानणा धाम ट्रस्ट के सचिव गोपीराम ने कहा कि छोटे - छोटे बच्चे अपने अभिभावकों का नशा छुड़वाने में प्रभावी भूमिका अदा कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे