Advertisement

Advertisement

ACB traps agriculture supervisor : घूसखोर कृषि पर्यवेक्षक ने कुछ अन्य किसानों से भी किया था संपर्क,एसीबी कोर्ट में पेश कर आरोपी को भेजा जेल

हनुमानगढ़। डिग्गी निर्माण की फाइल पास करवाने के एवज में 15 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ (ACB Trap Hanumangarh) गिरफ्तार किए गए ग्राम पंचायत मलवानी के घूसखोर कृषि पर्यवेक्षक (Malwani Krishi parvaykshak Trap) ने इलाके के कुछ अन्य किसानों से भी सम्पर्क किया था। उसने मलवानी क्षेत्र में स्वीकृत अन्य डिग्गियों की फाइल पास करवाने के एवज में संबंधित किसानों से रिश्वत राशि की मांग तो की लेकिन किसी से रिश्वत नहीं ले पाया। यह जानकारी एसीबी की ओर से अन्य किसानों से हुई पूछताछ (ACB Hanumangarh Inquiry) के बाद सामने आई है। पूछताछ में अन्य किसानों ने एसीबी को जानकारी दी कि आरोपी कृषि पर्यवेक्षक का उनसे रुपयों का लेन-देन नहीं हुआ था। एसीबी हनुमानगढ़ के पुलिस निरीक्षक सुभाष ढिल ने बताया कि आरोपी कृषि पर्यवेक्षक दयाराम (Krishi paryvekshak Dayaram) (55) पुत्र रामेश्वर निवासी ग्राम बरवाली तहसील नोहर भूतपूर्व सैनिक था। वह 2002 में सेवानिवृत्त हुआ था जो 2005 में कृषि पर्यवेक्षक के पद पर तैनात हो गया।

 उन्होंने बताया कि शुक्रवार को आरोपी को एसीबी कोर्ट श्रीगंगानगर (Sriganganagar ACB Court) में पेश कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भिजवा दिया। गौरतलब है कि परिवादी सतवीर (45) पुत्र हरीराम जाट निवासी रतनपुरा तहसील नोहर की कृषि भूमि मलवानी ग्राम में है। परिवादी ने अपनी कृषि भूमि में डिग्गी निर्माण के लिए ई मित्रा नोहर से कृषि विभाग में आवेदन किया था। करीब 10-15 दिन पहले कृषि पर्यवेक्षक दयाराम का परिवादी के मोबाइल पर फोन आया और बताया कि उसने उनका चयन खेत में डिग्गी निर्माण के लिए करवा दिया है, वे मलवानी ग्राम में आकर उससे मिल लें। इस पर परिवादी सतवीर कृषि पर्यवेक्षक दयाराम (ACB Trap Krishi Paryavekshak Dayaram) के पास गया तो उन्होंने कहा कि उसका चयन उसने करवाया है और उसे तीन लाख चालीस हजार रुपए मिलने हैं। अगर वह इस कार्य के लिए 40 हजार रुपए रिश्वत के देंगे तो ही तीन लाख 40 हजार रुपए उसे मिलेंगे। अन्यथा वह फाइल निरस्त करवा देगा। 

तब 20 हजार रुपए देने की बात तय हो गई। परिवादी ने एसीबी को शिकायत की। शिकायत का 28 जुलाई को सत्यापन किया गया। शिकायत सत्यापन के समय परिवादी से 5 हजार रुपए ले लिए गए। गुरुवार को एसीबी टीम ने ट्रैप की कार्रवाई करते हुए कृषि पर्यवेक्षक दयाराम को परिवादी से 15 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। रिश्वत राशि आरोपी दयाराम (Victim Dayaram) के पहने कुर्ते की दाहिनी साइड की जेब से बरामद हो गई। घटनास्थल खुली जगह और भीड़भाड़ होने के कारण सुरक्षा दृष्टि को मध्यनजर रखते हुए एसीबी टीम आरोपी को साथ लेकर ग्राम मलवानी के राजीव गांधी सेवा केन्द्र पहुंची और कागजी कार्रवाई पूर्ण की। इस कार्रवाई के बाद टीम ने आरोपी के निवास एवं अन्य ठिकानों की तलाशी शुरू की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement