Advertisement

Advertisement

मिशन आवाज़ के तहत शुरू हुई विद्यार्थियों की कानों की जांच

 

उपचार के साथ विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाये जाएंगे उपकरण

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर सौरभ स्वामी के नवाचार स्वस्थ गंगानगर मिशन के अंतर्गत सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों की कानों की 17 फरवरी से 'मिशन आवाज़' के तहत नि:शुल्क जांच शुरू की गई है। डॉ. एसएस टांटिया मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (जन सेवा हॉस्पिटल) में विद्यार्थियों के कानों की जांच जारी है।


जिला कलक्टर  स्वामी ने बताया कि मिशन मुस्कान और मिशन दृष्टि के पश्चात मिशन आवाज के तहत विद्यार्थियों के कानों की जांच शुरू की गई है। जांच के साथ-साथ विद्यार्थियों के कानों के रोग से जुड़ी बीमारियों का उपचार भी किया जाएगा। दवा, उपकरण और ऑपरेशन सहित अन्य सभी सुविधाएं नि:शुल्क रहेंगी। उन्होंने बताया कि अभी गंगानगर और सादुलशहर ब्लॉक में विद्यार्थियों की जांच शुरू की गई है। जल्द ही जिले के सभी उपखंड क्षेत्रों में जांच कर विद्यार्थियों का उपचार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मिशन दृष्टि में अभी तक 3000 और मिशन मुस्कान के तहत 4000 विद्यार्थियों का उपचार किया जा चुका है। टांटिया यूनिवर्सिटी के वाइस चेयरमैन डॉ. मोहित टांटिया ने स्वस्थ गंगानगर मिशन में विद्यार्थियों के कानों की जांच नि:शुल्क करवाने की सहमति दी है। 


एडिशनल सीएमएचओ डॉ. मुकेश मेहता ने बताया कि पहले दिन 23, 20 फ़रवरी को 10 और 21 फरवरी को 31 विद्यार्थियों की जांच की गई। कान, नाक व गला रोग विशेषज्ञ डॉ. महेश के. मोहता एवं ऑडियोलॉजिस्ट हिमांशु कुमार ने कानों की जांच की। आंखों एवं दांतों की जांच का क्रम पहले से जारी है। डॉ. मेहता ने बताया कि चार बच्चों का उपचार स्पीच थेरेपी के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हियरिंग एड मशीन के लिए दो, कान के ऑपरेशन के लिए 3 और कान की सफाई के लिए 9 विद्यार्थियों को चयनित किया गया है। इन विद्यार्थियों की डिटेल जांच के पश्चात परिजनों की सहमति से उपचार किया जाएगा। अन्य विद्यार्थियों को सामान्य उपचार दिया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement