Advertisement

Advertisement

ऑपरेशन सीमा के तहत नाटक मंचन से किया युवाओं को नशे से दूर रहने के प्रति जागरूक


श्रीगंगानगर,। सीमावर्ती ग्राम पंचायत कोनी में शनिवार को जिला प्रशासन व जिला पुलिस प्रशासन के संयुक्त अभियान ‘‘ऑपरेशन सीमा’’ के अंतर्गत जिला कलक्टर श्री सौरभ स्वामी एवं एसपी श्री परिस देशमुख के नेतृत्व में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बॉर्डर होमगार्ड, बीएसएफ सीआईडी जॉन विभागों द्वारा सहयोगी विभाग के रूप कार्य किया गया।

 मुख्य अतिथि जिला कलक्टर श्री सौरभ स्वामी ने फसल बीमा चिरंजीवी व मनरेगा में डिग्गी निर्माण की जानकारी देते हुए आमजन को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत करवाया। बीएसएफ़ डीआईजी श्री महेंद्र सहारण ने सभी से सीमाओं की नक्शा करने में सहयोग का आह्वान किया। एसपी श्री परिश देशमुख ने ग्रामीणों से सीमा क्षेत्र में ड्रोन संदिग्ध गतिविधियों और संदिग्ध व्यक्ति की सूचना देने की अपील की। एएसपी श्री सतनाम सिंह ने कहा कि किसी भी राष्ट्र का सभ्य युवा उसकी समाज को नई दिशा देकर उसे तरक्की की राह पर अग्रसर करने की शक्ति रखता है। जरूरत है तो केवल उसे समय पर सही दिशा देने की।
  कार्यक्रम ‘‘ऑपरेशन सीमा’’ के नोडल अधिकारी एडिशनल एसपी श्री जय सिंह तवर ने बताया कि अभियान के अंतर्गत युवाओं को नशे के खिलाफ जागृति एवं सीमा पर होने वाले संदिग्ध गतिविधियों के लिए ग्रामीणों को जागृत करने के लिये किया जा रहा है। अभियान में रंगमंच के माध्यम से नौजवानों को नशे से दूर रहने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिये अभियान में नशे से दूर रहने के लिए सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के ओर से एनएपीडीडीआर के अन्तर्गत श्री विक्रम ज्याणी एवं उनकी टीम रेड आर्ट्स थियेटर ग्रुप द्वारा नाटक ‘‘अर्थीयाँ उठाने से अच्छा है जिम्मेदारियां उठा लो’’ का मंचन किया गया।
 नाटक का प्रारंभ जैसे ही हुआ, सभी दर्शकों में हंसी के ठहाके शुरू हो गए। सभी को हास्य अभिनय कर नाटक से जोड़ा और फिर व्यंग्य के माध्यम से नशे के खिलाफ व उसके बुरे पक्ष पर प्रकाश डाला गया। नाटक में जब एक पिता अपनी छोटी सी बच्ची को नशे के टीके के लिए बेच देता है, के मार्मिक अभिनय ने सभी को रोने पर मजबूर कर दिया। इस अभिनय में छोटी बच्ची लक्ष्य ज्याणी द्वारा सभी को मार्मिक अपील करते हुए कहा कि हमें कुछ और नहीं, सिर्फ इतना ही चाहिए कि आप अपने परिवार व अपनों के लिए नशा छोड़ दे। कार्यक्रम में विक्रम ज्याणी व सही राम द्वारा दर्शकों की तालियां बटोरी गई।
 सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रभारी श्री विक्रम ज्याणी ने बताया कि नाटक के जरिये नौजवानों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित भी किया व उनको जीवन में कभी नशा नहीं करने की शपथ भी दिलाई गई। आयोजन में भगवती मीणा, कविता, निर्मला ने आत्मरक्षा का प्रदर्शन किया व छात्राओं से भी करवाया। इस अवसर पर एडिशनल एसपी श्री भंवरलाल, एसएचओ कल्पना, सीआई हिन्दुमल कोट अपने समस्त स्टाफ़, खालसा फ़ाउंडेशन के मेम्बर सहित ग्रामीण एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement