Advertisement

Advertisement

समेजा क्षेत्र में हुए फसल नुकसान के आंकलन की समीक्षा बैठक आयोजित

 

अनूपगढ।(सतवीर सिंह मेहरा)जिला कलक्टर अवधेश मीणा की अध्यक्षता मे सोमवार को आंधी तूफान व ओलावृष्टि से उपखण्ड रायसिंहनगर की उपतहसील समेजा कोठी के ग्रामों में हुए फसल नुकसान के आंकलन की समीक्षा के लिए बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उपखण्ड अधिकारी रायसिंहनगर, प्रभारी अधिकारी (भू.अ.) अनूपगढ़, संयुक्त निदेशक (कृषि), अनूपगढ़, अतिरिक्त निदेशक (कृषि) रायसिहनगर, तहसीलदार रायसिंहनगर मय अपने अधीनस्थ कार्मिक तथा क्षेमा जनरल बीमा कम्पनी के जिला समनव्यक अपने अधीनस्थ सहायक के साथ उपस्थित हुए।

तहसीलदार रायसिंहनगर द्वारा अवगत करवाया कि उपतहसील समेजा कोठी के व तहसील रायसिंहनगर के कुल 16 पटवार मण्डलों के 110 ग्राम प्रभावित हुए है। इन 110 ग्रामों में से 67 का सर्वे कृषि विभाग की टीम के साथ मौके पर जाकर कर लिया गया है तथा शेष 43 ग्रामों का सर्वे कार्य चल रहा है। कुल प्रभावित काश्तकारों की संख्या 7 डी तैयार होने के बाद दी जा सकती है। 7 डी एक सप्ताह में तैयार कर प्रस्तुत की जानी संभव है। सर्वें में बीमा कम्पनी के प्रतिनिधी नहीं जाने बाबत अवगत करवाया गया।

तहसीलदार रायसिंहनगर को निर्देशित किया गया कि अनुमानित प्रभावित कातकारों की संख्या का आंकलन व खराबा का क्षेत्रफल आज ही भिजवाया जाना सुनिश्चित करें तथा 7 डी एक सप्ताह मे भिजवाया जाना सुनिचत करें।

सहायक निदेशक (कृषि) रायसिहनगर द्वारा अवगत करवाया गया कि अभी ओलावृष्टि से प्रभावित काश्तकारों में से अभी तक कुल 111 काश्तकारों की सूचना ही प्राप्त हुई है। ऑनलाईन सूचना बीमा कम्पनी के प्रतिनिधी द्वारा मौके पर जाकर प्राप्त नहीं की जा रही है।

क्षेमा बीमा कम्पनी के प्रतिनिधी द्वारा अवगत करवाया गया कि बीमा कम्पनी के नियमानुसार घटना के 72 घन्टे में सूचना प्राप्त होने के बाद प्राप्त सूचनाओं का फील्ड में जाकर सत्यापन किया जायेगा। इसलिए राजस्व टीम के साथ मौके पर नहीं गए।

जिला कलक्टर द्वारा निर्देशित किया गया कि प्रभावित क्षेत्र का पटवारी, कृषि पर्यवेक्षक व बीमा कम्पनी का प्रतिनिधी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर उपस्थित रहकर प्रभावित कृषकों की सूचना का प्रपत्र संकलित करेंगें। इस बात का ध्यान रखा जावे कि ओलावृष्टि से प्रभावित कोई भी काश्तकार सूचना देने से वंचित नहीं रहे। इसके लिए प्रभारी अधिकारी (भू.अ.) अनूपगढ़ को आज ही आदेश जारी करने हेतु आदेशित किया गया।

बीमा कम्पनी के जिला समनव्यक को पाबन्द किया गया कि आप अपने प्रतिनिधी को प्रभावित क्षेत्र में ग्राम पंचायत मुख्यालय पर उपस्थित रहकर प्रभावित फसल से सम्बन्धित समस्त कार्य करेंगे, जिस पर जिला समनव्यक द्वारा सहमति दी गई।

बैठक में सभी को अपने-अपने स्तर के कार्य सही समय पर सम्पादित कर सूचना भिजवाने हेतु पाबन्द किया गया। बैठक में एसडीएम अनूपगढ़ अजीत गोदारा, एसडीएम रायसिंहनगर सुभाष चन्द्र, तहसीलदार अनूपगढ़ श्री राजेन्द्र चौधरी, संयुक्त निदेशक कृषि अनूपगढ़ सोमेन्द्र सिंह एवं संयुक्त निदेशक कृषि रायसिंहनगर हरबंस सिंह उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement