Advertisement

Advertisement


 मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ


मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की किसानों को एक और सौगात


*एक क्लिक के साथ जिले के लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित की प्रथम किश्त की राशि*


*व्यापार मंडल में आयोजित हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम*


अनूपगढ़, 30 जून। मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा ने प्रदेश के किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का रविवार को शुभारम्भ किया। टोंक के कृषि उपज मण्डी प्रांगण में राज्य स्तरीय समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 65 लाख से अधिक किसानों को योजना के तहत प्रथम किश्त के रूप में 650 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का सीधा उनके बैंक खातों में हस्तान्तरण किया। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश के 65 लाख से अधिक पात्र लाभार्थी किसानों को इसका फायदा मिलेगा। किसानों को प्रथम किश्त के रूप में एक हजार रुपए तथा दूसरी व तीसरी किश्त के रूप में 500-500 रुपये उनके खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किश्त के साथ हस्तान्तरित किए जाएंगे। यह राशि केंद्र द्वारा संचालित पीएम किसान सम्मान निधि से प्राप्त होने वाले छह हजार रुपए प्रति कृषक से अतिरिक्त होगी। 

इस दौरान मुख्यमंत्री ने 20 हजार फॉर्म पौंड निर्माण के लिए कंप्यूटरीकृत पद्धति से कृषकों का चयन किया। इक्यावन नवगठित महिला ग्राम सेवा सहकारी समितियां को हिस्सा राशि के रूप में तीन लाख रुपए प्रति समिति की स्वीकृति दी। इक्कीस कस्टम हायरिंग सेंटरों के शुभारंभ के लिए 147 लाख रुपए का हस्तांतरण किया तथा प्रदेश के किसानों को 350 करोड़ रुपए ब्याज मुक्त अल्पकालीन फसली ऋण वितरित किया।


*जिले में किसानों को 63 लाख 97 हजार रूपए किए गए हस्तांतरित*

राज्य स्तरीय समारोह के साथ सभी जिला मुख्यालय पर व्यापार मंडल में जिलास्तरीय कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम में जिला स्तर पर लगभग 350 लाभार्थी उपस्थित हुए। नोडल विभाग सहकारिता के उप रजिस्ट्रार जयपाल गोदारा ने बताया कि जिले के लगभग 6 हजार से अधिक किसानों को प्रथम किश्त के रूप में एक हजार रुपए डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खातों में हस्तांतरित किए गए। जिले में किसानों को 63 लाख 97 हजार रुपए राशि हस्तांतरित की गई।

इनकी यही मौजूदगी

इस दौरान जिला कलेक्टर अवधेश मीणा, एडीएम ओम प्रकाश सहारन, सहकारिता विभाग के ऊपर रजिस्ट्रार जयपाल गोदारा, उपखंड अधिकारी अजीत कुमार गोदारा एवं व्यापार मंडल अध्यक्ष मोहित छाबड़ा सहित जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि सहित सैकड़ो की संख्या में किसान मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement