Advertisement

Advertisement

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम को 105 नई बसों का सौगात,राजस्थान सीएम ने दिखाई हरी झंडी

जयपुर ।राजस्थान सरकार ने एक बार फिर से विवादों के बाद रोडवेज के बेड़े में नई बसों की सौगात दी हैं ।  मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने हरी झंडी दिखाते वक्त कहा है कि राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी बेहतर परिणाम देने की चुनौती स्वीकार करें और निगम को दूसरे राज्यों के निगमों और निजी बस संचालकों के साथ प्रतियोगिता में सफलता दिलवाएं। उन्होंने कहा कि बसों के बेड़े में नई 500 बसें जुड़ने सहित निगम को 360 करोड़ रुपये की सहायता देने के बाद अब परिवहन निगम के पास स्वयं को साबित करने का मौका है।



राजे शुक्रवार को राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की 105 नई बसों को हरी झण्डी दिखाकर परिवहन बेड़े में शामिल करने के अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रही थीं।  सड़क सम्पर्क और नई सड़कों के निर्माण में राजस्थान देश में अग्रणी है, आधारभूत ढांचे के विकास सहित दूसरे कई क्षेत्रों में निरन्तर आगे बढ़ रहा है और अब यात्री परिवहन सेवाओं में भी प्रदेश को प्रथम स्थान पर लाने का प्रयास करेंगे।

 राजस्थान  मुख्यमंत्री ने कहा कि निगम की खराब वित्तीय स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने विशेष आर्थिक सहायता दी है। अब निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों का यह कर्तव्य है कि वे प्रतियोगिता में आएं और सफलता हासिल करें। आर्थिक स्थिति की चुनौती अभी भी बरकरार है, इसलिए हमें कड़ी मेहनत करनी होगी।  नई बसों को जो रूट आवंटित किए हैं वे बहुत अच्छे हैं, जिनके माध्यम से निगम को अच्छी आमदनी होगी। 

 राजे ने पथ परिवहन के संचालन में आईटी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने तथा यात्रियों की सुरक्षा एवं संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस विभाग के कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल से जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने बसों के रखरखाव और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की अपील की। उन्होंने कहा कि एक वर्ष बाद पथ परिवहन निगम की प्रगति के बारे में सार्वजनिक सर्वेक्षण कराया जायेगा, जिससे यह पता चल सके कि निगम ने कितनी तरक्की की है।

परिवहन एवं सार्वजनिक निर्माण मंत्री  यूनुस खान ने समारोह को सम्बोधित करते हुए परिवहन निगम को 500 नई बसों की सौगात देने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 31 मार्च तक ये सभी बसें सड़क पर आ जायेंगी, जिससे प्रदेश में यात्री परिवहन सेवाएं और बेहतर हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के साथ-साथ राज्यमार्गों के विकास में देश का प्रथम राज्य है। प्रदेश में प्रतिदिन 16 किलोमीटर नई सड़कों का निर्माण हो रहा है तथा हर रोज पांच नए गांव सड़क नेटवर्क के जुड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पांच वर्ष में 20 हजार किलोमीटर सड़क निर्माण के मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए लक्ष्य को हमने तीन वर्ष में ही 21 हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण कर पीछे छोड़ दिया है।

  इसके बाद मुख्यमंत्री ने 5 मल्टी-एक्सल स्केनिया बसों तथा 100 ब्लू-लाइन बसों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बसों में सवार होकर उनका अवलोकन भी किया। इस अवसर पर परिवहन आयुक्त तथा राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के अध्यक्ष शैलेन्द्र अग्रवाल, निगम के प्रबन्ध निदेशक राजेश यादव, परिवहन विभाग एवं परिवहन निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
अब देखने वाली बात रहेगी रोडवेज परिवहन बसों से कैसे ज्यादा राजस्व परिवहन निगम और सरकार को दे पायेगी । 

Advertisement

Advertisement