Advertisement

Advertisement

27 मार्च से हो जायेगी नहर बंद, डिग्गियों तथा पेयजल स्त्रोतों में आवश्यक भण्डारण के निर्देश,गांवों एवं डिग्गियों में निजी टांके व जोहड़ का भराव भी सुनिश्चित करने के निर्देश

श्रीगंगानगर । आगामी 27 मार्च से 16 अप्रेल तक प्रस्तावित नहर बंदी के दौरान पेयजल की डिग्गियों तथा पेयजल स्त्रोतों में आवश्यक भण्डारण के निर्देश दिये गये है। जिला कलक्टर  ज्ञानाराम ने बताया कि संभागीय आयुक्त महोदय की अध्यक्षता में बीकानेर में आयोजित हुई बैठक में लिये गये निर्णय अनुसार पेयजल स्त्रोतों में पर्याप्त भण्डारण सुनिश्चित कियाजाये। इंदिरा गांधी फीडर एंव मुख्य नहर के गेट सरंचनाओं को पिछले 60 वर्षों से मरम्मत नही होने के कारण उनकी मरम्मत के लिये नहरबंदी प्रस्तावित है। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग नहरों के रोटेशन के अनुरूप पेयजल के लिये अपने स्त्रोत, रिजर्वबेयर, डिग्गियों, सार्वजनिक टांके, जोहड़ आदि में पर्याप्त पानी का संग्रहण किया जाये।
जिला कलक्टर ने कहा कि माह अप्रेल-मई में पेयजल पानी की मांग बढ़ जाती है। इसलिये जिन नहरों में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पानी चल रहा है। उस क्षेत्रा में पर्याप्त पानी का भण्डारण कर लेंवे। अलग से कोई रोटेशन नही चलेगा।
गंगनहर, भाखंडा सिस्टम एवं इंदिरागांधी नहर क्षेत्रा में भी अतिरिक्त मुख्य अभियंता जन स्वावस्थ्य अभियांत्रिक विभाग बीकानेर ने भी जलभण्डारण के निर्देश दिये है। जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायतों की जनता जल योजना से संबंधित डिग्गियों, टांके आदि भरने के लिये विकास अधिकारी, ग्राम पंचायतों, पंचायत प्रसार अधिकारियों एवं जिला स्तर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी को पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिये है। साथ ही इस दौरान छोटे गांवों एवं डिग्गियों में निजी टांके व जोहड़ का भराव भी सुनिश्चित करेंगे। सभी अधिकारियों को निर्देश दिये गये है, कि नहरबंदी के दौरान यथोचित सर्तकता एवं चौकसी बनाये रखें।
बन्द नहर डेमो  फोटो 

Advertisement

Advertisement