Advertisement

Advertisement

खजूर की खेती से कर्ज मे डुबा किसान आत्महत्या करने को तैयार,जॉच पे जॉच,कृषि विश्व विधालय की सलाह दरकिनार,बिना पी.ओ.पी. के ही अनुमति बड़ी खबर पढ़े

किसानो की मॉग कम्पनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाये उधान विभाग व मुवावजा दो 
राजस्थान मे किसानो को बड़े बड़े सपने दिखाकर वर्ष 2009/10 के अन्दर टीस्यू कल्चर खजूर के पौधे उधान विभाग ने अतुल कम्पनी के माध्यम से खेतो मे लगवाये मगर सच कुछ ओर था ! किसानो को चार किस्म खलास, बरही, खुनेजी व मैडज्युल के पौधे लगभग तीन हजार रूपये प्रति पौधे के हिसाब से उपल्बध करवाये गये मगर गुणवत्ताहीन , किस्म रहित,नकली पौधे देकर अतुल कम्पनी ने करोड़ो रूपये कमा लिये!! किसान के नाम पर अतुल कम्पनी को मालामाल हो गई मगर किसान को मिला ठेगा !!
जॉच पे जॉच::---
----------------------
गुणवत्ताहीन ,नकली,रोगग्रस्त पौधो के लक्षण एक वर्ष बाद 2011मे ही दिखाई देने लग गये!! तब श्रैत्र के किसान वेद प्रकाश ठण्डी ने जॉच की मॉग की तो उधान विभाग व अतुल कम्पनी ने बिना विशेषग्य के ही जॉच करवाकर किसानो को चुप रहने की सलाह दी ताकि सच्चाई सामने ना आ जाये!! उधान विभाग, अतुल कम्पनी, कृषि विश्व विधालय बीकानेर,कृषि अनुसन्धान केन्द्र श्रीगंगानगर की टीमो ने रायसिहनगर श्रैत्र मे लगे खजूर के बागो का निरीक्षण किया,, जॉच की व अपने साथ पौधे की पत्तियॉ, जड़,मिट्टी, पानी के सैम्पल लैकर गये मगर किसानो को जॉच रिपोर्ट का आज तक इन्तजार है !!
कृषि विश्व विधालय की सलाह दरकिनार ::--
---------------------------
कृषि विश्व विधालय बीकानेर ने राजस्थान मे चार जिलो बाड़मेर, जैसलमेर , जोधपुर व बीकानेर को ही उपयुक्त माना!! जब खजूर का प्रोजेक्ट शुरू हुआ तब चार जिलो मे ही प्रारम्भ किया मगर एक वर्ष बाद ही  कम्पनी को लाभ पहुचाने के लिये श्रीगंगानगर हनुमानगढ सहित कई जिलो को शामिल कर लिया गया ताकि कम्पनी ज्यादा से ज्यादा पौधे बेचकर पैसे कमा सके !!



बिना विशेषग्य के ही खेती::----
-----------------------------
उधान विभाग राजस्थान के पास एक भी खजूर विशेषग्य नही फिर भी करोड़ो रूपये का प्रोजेक्ट शुरू कर दिया जो कि समझ मे नही आ रहा! खजूर के नाम पर बड़ा खेल खेला गया है जिसकी CBI या उच्चस्तरीय जॉच एजेन्सी से जॉच करनी चाहिये!!





बिना पी.ओ.पी. के ही अनुमति:::---
----------------------------------
जब भी कोई नई खेती या बागवानी किसानो को कराई जाती है तब उस फसल को पैकेज ऑफ प्रेक्टिस (POP) मे सरकारी फार्म पर लगाकर ट्रायल किया जाता है, अच्छा परीणाम आने के बाद किसानो को खेतो मे लगाने की अनुमति दी जाती मगर खजूर के मामले मै ऐसा नही हुआ ! बिना पैकेज ऑफ प्रेक्टिस मे लिये ही खजूर के पौधे किसानो को दे दिये गये जो बहुत बड़ा धौखा है किसानो के साथ! इससे पूर्व कभी भी टीस्यू कल्चर खजूर पर राजस्थान मे अनुसन्धान नही हुआ!!








मामला विधानसभा मे भी गुजां ::---
-----------------------------------
रायसिहनगर विधायक सोनादेवी बावरी ने खजूर प्रभावित किसानो की समस्या जोरदार तरीके उठाई जिसमे किसानो को मुआवजा व अतुल कम्पनी के खिलाफ कार्यवाही करने की मॉग कि गई!जिस पर उधान निदेशालय जयपुर ने कमेटी गठित कर जॉच करवाई ! कमेटी ने पौधो को गुणवत्ताहीन, किस्म रहित माना जिसके लिये कम्पनी दोषी है! मगर अभी तक कम्पनी के खिलाफ कार्यवाही नही हुई है, विधायक सोनादेवी बावरी ने बताया कि किसानो की मॉग जायज है, यह गम्भीर मामला है इसे फिर विधानसभा मे उठाऊगी,, मै किसानो के साथ रहुगी!!




कृषि मंत्री ने क्या कहॉ ::---
--------------------------
कृषिमंत्री प्रभुलाल ने पीछले वर्ष हनुमानगढ मे खजूर प्रभावित किसान सघंर्ष समिति श्रीगंगानगर हनुमानगढ किसानो के साथ किसान के खेत मे जाकर खजूर के पौधो को निरीक्षण किया व माना कि किसानो के साथ धोखा हुआ है एंव किसानो को आश्वासन दिया कि कम्पनी को ब्लैकलिस्टैड कर दिया जायेगा मगर अभी तक कम्पनी के खिलाफ कोई कार्यवाही नही हुई है व ही ब्लैकलिस्टैड किया है!!
खजूर प्रभावित किसान सघंर्ष समिति श्रीगंगानगर हनुमानगढ क्या कहती है:::--
----------------------------------
(१) विरेन्द्र गिलहोत्रा (अध्यक्ष) :-- हम घर के रहे न घाट के ,, हमारे साथ बहुत बड़ा धौखा कम्पनी ने किया है मगर हम शर्मिदा है कि विभाग जानकर भी चुप बैठा है!!
(२) वेद प्रकाश ठण्डी (महासचिव) :--  मै पीछले पॉच वर्ष से कम्पनी के खिलाफ कार्यवाही की मॉग कर रहा हुँ  मगर कम्पनी के दबाव के आगे सब नतमस्तक है हमे अब कोर्ट का ही सहारा लेना पड़ेगा, जब तक न्याय नही मिलता तब तक सर्घष करते रहेगे!!
(३) सन्तलाल वर्मा::-- प्रगतिशील किसान के नाम पर ईनाम देकर सम्मानित किया जाता है मगर सच को स्वीकार कोई करना नही चाहता अगर सरकार ने हमारे साथ न्याय नही किया तो हम पुरषकार सरकार को वापिस लोटा देगे !!
पूर्व मे कई बार किसानो के साथ धोखा हुआ:--- 
---------------------
प्रगतिशील किसान एंव एडवोकेट वेद प्रकाश ठण्डी व तेजसिह राठौड़ बताया कि इससे पहले किसानो को अनार, ऑवला, जेट्रोपा के पौधे किसानो को दिये गये जिसके कारण सैकड़ो किसान कर्ज मे डुबे हुये है, फिर खजूर व जैतुन के सब्जबाग दिखाकर किसानो को लुटा गया अब काजु- पिस्ता के नाम किसानो को बर्बाद करने की तैयारी चल रही है!!




आखिर किसान आत्महत्या ही करेगा::: 
-----------------
सरकार ने जल्द किसानो की समस्या की तरफ ध्यान नही दिया को कर्ज मे डुबा किसान आत्महत्या ही करेगा ओर क्या करेगा!! कुछ किसानो ने सघंर्ष समिति की बैठक मे इच्छा भी जाहिर की अगर कोई अनहोनी घटना हुई तो जिम्मेदारी सरकार की ही होगी !!
मनीराम शर्मा (एडवोकेट)::-- बार संघ रायसिहनगर के अध्यक्ष मनीराम शर्मा ने बताया कि किसानो ने धोखाधड़ी की बात कही है जल्द ही कम्पनी के खिलाफ सक्षम न्यायालय मे वाद दायर कर आई पी सी के तहत मुकदमा दर्ज करवाया जायेगा!!

Advertisement

Advertisement