Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India राजस्थान में नए जिलो के बनाने और पुनर्गठन के लिए सरकार कर रही परमेशचन्द्र कमेटी की रिपोर्ट का इंतज़ार,पढ़े पूरी खबर. - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 2 March 2017

राजस्थान में नए जिलो के बनाने और पुनर्गठन के लिए सरकार कर रही परमेशचन्द्र कमेटी की रिपोर्ट का इंतज़ार,पढ़े पूरी खबर.

राजस्थान/जयपुर ।  राजस्थान राज्य भर में काफी जले नए बनाने और पुनर्गठन करने की मांग उठती रही हैं जिसको लेकर प्रदेश भर में कई आन्दोलन और धरने प्रदर्शन भी किये गये हैं जिसको लेकर विधानसभा में भी पूछा गया था जिसका जवाब कुछ यूँ दिया गया था । राजस्व राज्यमंत्री अमराराम ने गुरुवार को राज्य विधानसभा में बताया कि प्रदेश में नए जिलों के गठन एवं पुनर्गठन के सम्बन्ध में गठित परमेशचन्द्र कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद गुण अवगुण के आधार पर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे निर्णय लेंगी। 

अमराराम ने इस सम्बन्ध में शून्यकाल के दौरान सदन में उठाए गए मुद्दे पर हस्तक्षेप करते हुए कहा कि सेवानिवृत्त आईएएस डॉ. परमेशचन्द्र की अध्यक्षता में 20 जनवरी, 2014 को एक हाई पॉवर कमेटी का गठन किया गया था। जो प्रदेश में नए जिलों के गठन, पुनर्गठन, उपखण्डों के गठन एवं पुलिस के नए उपखण्डों के पुनर्गठन से सम्बन्धित रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपेगी। इस कमेटी में राजस्व, वित्त, ग्रामीण एवं पंचायतीराज विभाग के प्रमुख शासन सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह विभाग को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि राजस्थान में 50 नए जिलों की मांग है, बाड़मेर एवं जोधपुर मेें किसी प्रकार का कोई विवाद नहीं है जबकि अन्य मेें 4-5 नए जिलों के बनाने की मांग है। 

उन्होंने बालोतरा जिले के गठन की मांग पर  बताया कि बालोतरा में आजादी से पहले ही जिला न्यायालय है। बाड़मेर जिला जैसलमेर जिले के बाद क्षेत्रफल की दृष्टि से प्रदेश का दूसरा बड़ा जिला है। जैसलमेर का क्षेत्रफल लगभग 38 हजार 500 वर्ग किलोमीटर है जबकि बाड़मेर का क्षेत्रफल लगभग 28 हजार 500 वर्ग किलोमीटर है। 

अब इस रिपोर्ट का प्रदेश की उन तमाम जनता को रहेगा जिन्होंने जिला बनाने के लिए लम्बे समय से संघर्ष किया हैं सभी को पॉजिटिव उतर का ही इंतज़ार रहेगा ।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे