Advertisement

Advertisement

अब हर रोज होगा पेंट्रोल-डीजल की कीमतों का निर्धारण,शुरुआत में इन पांच जगह होगा ट्रायल


राष्ट्रीय खबर । हमने आज तक ये ही सुना और पढ़ा होगा की देश में पेंट्रोल-डीजल के दाम महीने में दो ही बार निर्धारित होते हैं लेकिन अब इन बातो को भूल जाइये क्यूँ की अब केंद्र सरकार ने अपनी नई रणनीति के चलते पेट्रोल और डीजल के दाम अब रोजाना तय करेगी । वहीं बताया जाता हैं की यह नई व्यवस्था शुरुआत में पांच शहरों में शुरु होगी। अगर यहां किए गए प्रयोग सफल रहते है तो धीरे-धीरे डेली प्राइस रिविजन की योजना पूरे देश में लागू कर दी जाएगी। सरकार ने कहा है कि शुरुआत में एक मई से पांडूचेरी,विशाखापटनम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ में रोजाना पेट्रोल-डीजल के दाम तय किए जाएंगे।

आपको ज्ञात होगा की पहले कीमतों की समीक्षा हर 15 दिन पर की जाती रही हैं ताकि अंतरराष्ट्रीय कीमतों से तालमेल बिठाया जा सके। इंडियन ऑइल, भारत पेट्रोलियम कॉर्प और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प देश के 90 प्रतिशत पेट्रोल पंपों का संचालन करती हैं। इन कंपनियों के इन पांच शहरों में करीब 200 पेट्रोल पंप है और जो प्रतिदिन सुबह नई निर्धारित कीमत के मुताबिक पेट्रोल और डीजल की बिक्री करेंगी।

वहीं मीडिया रिपोर्ट और जानकारों की माने तो ये प्रक्रिया इसलिए अपनाई जा रही हैं ताकि हर रोज वो ही कीमत चुकानी पड़े जो सही हो जिसको लेकर अभी सिर्फ पांच बड़े शहरों में ही इस प्रणाली को शुरू किया गया हैं ताकि इसमें आने वाली परेसानियो को समझा जा सके ।उसके बाद अगर सब-कुछ ठीक रहता हैं तो देश भर में भी इसी नियम के तहत हर रोज सुबह आपको नई कीमत चुकानी पड़ेगी ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement