Advertisement

Advertisement

नक्सलियों ने सेना के जवानो पर किया हमला,CRPF के 26 जवान हुए शहीद

छतीसगढ़ में हुए नक्सली हमले में 26 जवान हुए शहीद (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय खबर । छतीसगढ़ में हुए नक्सली हमले में CRPF के 25 जवान शहीद हो गये । छतीसगढ़ को पहले दिन से ही नक्सलियों का गढ़ क्हा जाता रहा हैं । वहाँ सेना के जवानो पर काफी बार हमले हो चुके हैं जिनमे कितने ही जवान नक्सलियों की भेंट चढ़ चुके हैं । अभी छत्तीसगढ़ के सुकमा में सोमवार को नक्सलियों द्वारा सीआरपीएफ जवानों पर घात लगाकर किये हमले में सीआरपीएफ के 26 जवान शहीद हो गए । घात लगाकर हुए हमले में जवानों को संभलने का मौका नहीं मिला । मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक करीब 300 नक्सलियों ने सीआरपीएफ जवानो पर अचानक हमला किया । वहीं बताया जा रहा हैं की इन 300 नक्सलियों में बड़ी संख्या में महिला नक्सली भी शामिल थीं । जबकि 6 जवानों के लापता होने की खबर है । नक्सलियों ने दोपहर करीब 12.30 बजे घात लगाकर सीआरपीएफ जवानों पर हमला बोल दिया था ।

2010 में नक्सली हमले में 76 जवान हुए थे शहीद

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो साल 2010 में भी इसी तरह इसी जगह सुकमा में हुए नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 76 जवान शहीद हो गये थे ।माना जा रहा है कि यह उसके बाद सीआरपीएफ पर सबसे बड़ा हमला है ।

सड़क की सुरक्षा को गये जवान लेकिन अचानक हुआ हमला

चिंतागुफा थाना क्षेत्र में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 74वीं बटालियन की दो कंपनियों को रविवार को बुरकापाल से चिंतागुफा के मध्य बन रही सड़क की सुरक्षा के लिए रवाना किया गया था। दल जब बुरकापाल से लगभग डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर था तब नक्सलियों ने पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी। इस घटना में सीआरपीएफ के 26 जवानों की मौत हो गयी तथा छह जवान घायल हो गए। इसके बाद पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई की। उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी मिलने के बाद क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस दल रवाना किया गया और शवों और घायल जवानों को वहां से बाहर निकालने की कार्रवाई शुरू की गई। बाद में घायल जवानों को वहां से बेहतर इलाज के लिए रायपुर भेजा गया।

नक्सलियों के मारे जाने की भी आ रही खबर

वहीं मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार रायपुर लाए गए घायल जवानो ने मीडिया को बताया की वह जब सड़क की सुरक्षा में थे तब लगभग तीन सौ नक्सलियों ने अचानक पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी जिनमें महिला नक्सली भी शामिल थीं। इसके बाद पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई की। नक्सली आधुनिक हथियारों से लैस थे। सुरक्षा बल के जवानों ने नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया। जवान ने दावा किया कि इस मुठभेड़ के दौरान लगभग एक दर्जन नक्सली भी मारे गए हैं। दल में लगभग एक सौ जवान थे। दल जब 12 बजे बुरकापाल के करीब था तब नक्सलियों ने पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी जिसके बाद सुरक्षा बल के जवानों ने भी कार्रवाई की। दोनों ओर से लगभग तीन घंटे तक गोलीबारी हुई।

छतीसगढ़ सीएम ने की आपात बैठक 

बताया जा रहा हैं की नक्सली हमले के बाद राज्य के मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने आपात बैठक की ।रमन सिंह दिल्ली में थे लेकिन हमले की जानकारी मिलने पर वह रायपुर के लिए रवाना हो गये थे । बैठक में रमन सिंह ने अधिकारियों से स्थिति का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ।

वहीं इस प्रकार के हमले सेना पर आज पहली बार नहीं हुए हैं छतीसगढ़ में काफी बार एस प्रकार की हमले में जवान शहीद होते रहे हैं । वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कई बार ऐसे हमले नक्सलियों द्वारा किये जा चुके हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement