Advertisement

Advertisement

मंत्री टीटी और जिला कलेक्टर ने किया ओलावृष्टि क्षेत्र का दौरा,अधिकारियो को दिए निर्देश


केसरीसिंहपुर/सोमनाथ नायक 
ओलावृष्टि से प्रभावित क्षेत्र में गुरुवार को खनन राज्य मंत्री सुरेंद्र पाल सिंह टीटी एंव जिला कलक्टर ज्ञाना राम ने गावो में जाकर फसलो का जायजा लिया । एंव अधिकारियों को किसानों को मुआवजे हेतु सर्वे निष्पक्षता के साथ करने के निर्देश दिए । उन्होंने क्षेत्र में हुई ओलावृष्टि की तबाही के मंजर को देखकर 35 से 90 प्रतिशत तक नुकसान माना है । वही बैंकों के ऋणी काश्तकारों को राहत देने के लिए सम्बन्धित बीमा कम्पनी के अधिकारियों को भी अपने सर्वेयर तुरंत लगा कर राहत देने के निर्देश दिए । उन्होंने बताया कि क्षेत्र में हुए इस नुकसान का सर्वे रिपोर्ट तैयार कर पटवारी तैयार करेंगे । किसान एंव ग्राम वासी अपने नुकसान की रिपोर्ट स्थानिय उप तहसील में लगातार निगरानी के लिए बैठे तहसीलदार को सौंप सकेंगे । इस दौरान उनके साथ उपखण्ड अधिकारीं मुकेश बारहठ, तहसीलदार गजेंद्र नैण के अलावा क्षेत्र के गिरदावर एंव हल्का पटवारी भी साथ रहे । सर्वाधिक नुकसान गांव एक वी, 20 एच कोटली, कुब्बेवाला, 21 एच, 8 वी, धनुर, मलकाना कलां, मलकाना खुर्द, 7 एस किकरवाली, मोहल्ला ग्राम पंचायतों के गांवों में देखने को मिला । यहां गेंहू एंव जौ की पकी हुई फसल बिल्कुल चौपट हो गई । तबाही का मंजर किसानों को रुला रहा था । गांव 21 एच में किसान भजन सिंह के खेत मे 1 बजे तक ओलो की चादर बिछी हुई पड़ी थी । जिसे किसानों ने खोद कर मंत्री एंव कलक्टर को दिखाया । यहां पशुओं के हरे चारे को भी भारी नुकसान हुआ है । पत्ते टूटकर बिखर गए और डंडल भी टूट चुके थे । खेतो में काट कर रखी गई सरसो एंव चना की फसल भी उड़ गई एंव ओलो की चपेट में आकर खराब हो गई । कमोबेश हाल अन्य गांवों में भी कुछ ऐसा ही दिखाई दिया । ओलावृष्टि का आलम ये था कि हर जगह पर ओलो की चादर बीच गई थी । किसानो के हुके नुकसान की भरपाई की मांग पंचायत समिति के पूर्व प्रधान ओम सोलंकी, मलकाना के अमृतपाल सिंह, 1 वी के परमपाल सिंह , 16-17एच के लखविंद्र सिंह, 20 एच लखविंद्र सिंह बुट्टर, मलकाना के राजेन्द्र सिंह 16-17 एच के राजपाल सिंह आदि ने की । 
इन सब को देखते हुए मंत्री ने कृषि विभाग से सरेवे करवाने की हिदायत दी ताकि सारी स्थिति स्पष्ट हो और किसानों को राहत समय पर दी जा सके ।

इसी तरह ही पूर्व मंत्री गुरमीत सिंह कुन्नर ने भी क्षेत्र का दौरा किया । प्रभावित किसानों से मिल कर नुकसान का मुआवजा दिलाने हेतु आश्वस्त किया । उन्होंने भी यहां 30 से 90 प्रतिशत का नुकसान माना है । उनके साथ पूर्व सरपंच अजायब आइन्ह, इंद्र वर्मा, जीवनजीत सिंह सहित अनेक किसानो ने ओलावृष्टि से प्रभावित हुई फसलो का मुआवजा दिलाने की मांग की ।

कस्बे में गत रात्रि आये अंधड़ के साथ ओलो का असर दूसरे दिन भी जारी रहा । काल शाम 5 बजे गुल हुई लाइट दूसरे दिन सांय 5 बजे ही बहाल होंपाई । अनेक जगह पेड़ो के गिरने से 11 एंव 33 केवी की लाइनों की तारे टूट गई । पोल धराशाई हो गए । इससे बाधित हुई बिजली को मशक्कत के साथ डिस्कॉम ने बहाल किया । इस दौरान चार्ज के अभाव में मोबाइल भी ठप्प रहे ।

वार्ड 12 में पप्पू राम के मकान की छत गिर गई । गनीमत ये रहा कि कोई बड़ा नुकसान नही हुआ । सारा घरेलू सामान नीचे दब गया । इससे उसके बेटे को चोटे आई है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement