Advertisement

Advertisement

भारत में नोट्बन्दी (Currency Banned) के बाद अब वेबसाइट हुई लांच, जेटली ने कहा इमानदार आयकर दाताओ (Income Text) को मिलेगा फायदा

arun jaitly, jaitly, LAunchd

नेशनल/बिज़नस न्यूज़ । भारत में नोट्बन्दी (Currency Banned) के बाद मची देश में हडकंप को हम सभी करीब से देख पाए थे तो उसके बाद इनकम टेक्स विभाग (Income Text Department)  द्वारा की गयी धड़ा-धड़ कार्रवाई से भी देश में खूब हलचल मची थी । वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नोटबंदी के बाद 91 लाख नए लोग कर के दायरे में आए हैं । वित्त मंत्री अरण जेटली ने यह जानकारी देते हुए कहा कि नोटबंदी के बाद बेहिसाबी धन ‘गुमनाम’ नहीं रहा । इस वजह से करदाताओं की संख्या में 91 लाख का इजाफा हुआ । ‘स्वच्छ धन अभियान’ पर एक नई वेबसाइट का शुभारंभ करते हुए जेटली ने कहा कि पिछले साल 8 नवंबर को उंचे मूल्य के नोट बंद करने के फैसले से डिजिटलीकरण को प्रोत्साहन मिला है, आयकरदाताओं की संख्या में इजाफा हुआ है और कर राजस्व में बढ़ोतरी हुई है ।

 केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कहा कि नोटबंदी के बाद आयकर रिटर्न की ई फाइलिंग में 22 प्रतिशत का इजाफा हुआ है । सीबीडीटी के प्रमुख ने कहा कि नोटबंदी के बाद 17.92 लाख ऐसे लोगों का पता लगाया गया है जिनके पास जमा कराई गई नकदी का हिसाब किताब नहीं है । इसके अलावा कर विभाग ने एक लाख संदिग्ध कर चोरी के मामलों का पता लगाया है । उन्होंने बताया कि नोटबंदी के बाद 16,398 करोड़ रपये की अघोषित आय का पता लगाया गया है 
चंद्रा ने कहा कि 17.92 लाख लोगों द्वारा जमा कराई गई नकदी या नकद लेनदेन उनकी आमदनी से मेल नहीं खाता. इनमें से 9.72 लाख लोगो ने आयकर विभाग की ओर से भेजे गए एसएमएस और ई-मेल का जवाब दिया है ।

वहीं मीडिया में आ रही खबरों को देखा जाए तो अब इस पोर्टल के बाद वित मंत्री जेटली का मानना हैं की इसमे ईमानदार कर दाताओ को फायदा मिलेगा । तो वहीं आयकर विभाग (Income Text Department) के लिए भी आसानी हो जायेगी । नोट्बन्दी (Currency Banned) के बाद सरकार हमेशा अलग-अलग फैसलों के कारण चर्चा में रहा हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement