Advertisement

Advertisement

मुंबई हमले (Mumbai Attack) के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को पकिस्तान ने लिया हिरासत में, पाक ने माना जिहाद के नाम पर फैला रहा आतंकवाद


International News । भारत ने हमेशा पाकिस्तान में रह रहे मुंबई हमले (Mumbai Attack) के सरगना हाफिज सईद को हमेशा ही गिरफ्तार करने और उसकी गतिविधियाँ रोकने को कहता आया हैं तो वहीं मीडिया में आई खबरों के मुताबिक अब अमेरिका (America) और ईरान(Iran) ने भी आतंकी(Terrorist) गतिविधियों को लेकर पाकिस्तान (Pakistan) को आड़े हाथो लिया था । वहीं अभी मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने न्यायिक समीक्षा बोर्ड से कहा है कि मुंबई हमले का मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा का सरगना हाफिज सईद एवं उसके चार साथियों को ‘जिहाद के नाम पर आतंकवाद फैलाने’ के लिए हिरासत में लिया गया । सईद कल बोर्ड के समक्ष पेश हुआ और उसने बताया कि पाकिस्तान सरकार ने कश्मीरियों की आवाज बुलंद करने से रोकने के लिए उसे हिरासत में लिया ।

गृह मंत्रालय ने हाफिज की दलीलों को खारिज कर दिया

बहरहाल, गृह मंत्रालय ने उसकी दलीलों को खारिज कर दिया और तीन सदस्यीय बोर्ड से कहा कि सईद और उसके चार साथियों को ‘जिहाद के नाम पर आतंकवाद फैलाने’ के लिए हिरासत में लिया गया । न्यायमूर्ति एजाज अफजल खान (सुप्रीम कोर्ट), न्यायमूर्ति आएशा ए मलिक (लाहौर हाई कोर्ट) और न्यायमर्ति जमाल खान मंदोखल (बलूचिस्तान हाई कोर्ट) की मौजूदगी वाले बोर्ड ने मंत्रालय को निर्देश दिया कि वह सईद और उसके चार साथियों - जफर इकबाल, अब्दुल रहमान आबिद, अब्दुल्ला उबैद और काजी कासिफ नियाज को हिरासत में लिए जाने को लेकर 15 को होने वाली अगली सुनवाई पर पूरा रिकॉर्ड सौंपे ।

हाफिज 2008 के मुम्बई आतंकी हमले का मुख्य साजिशकर्ता होने का आरोप

कुख्यात आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के सरगना रहे हाफिज सईद पर 2008 के मुम्बई आतंकी हमले का मुख्य साजिशकर्ता होने का आरोप है  । समुद्र के रास्ते पाकिस्तान से आए आतंकवादियों के एक समूह द्वारा मुम्बई पर किये गए इस जघन्य आतंकी हमले में 166 लोग मारे गए थे  ।

पाकिस्तान में रह रहे मुंबई हमले (Mumbai Attack) सरगना (Master Mind) जिसको पाक द्वारा हिरासत में लिया गया हैं । ये भारत के साथ अन्य देशो का दबाव कहे या पाकिस्तान खुद समझ चूका हैं की हाफ़िज़ सईद और उसका गैंग शांति के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं । पाकिस्तान के द्वारा हिरासत में लेने के बाद हाफ़िज़ सईद ने अपने उपर लगे आरोपों का खंडन भी किया हैं ऐसा भी बताया जा रहा हैं तो वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो हिरासत में लिए गये सभी आरोपियों ने किसी सरकारी जांच संस्था द्वारा उन पर कोई दोष साबित करना नहीं बताया हैं । वहीं कोर्ट की पीठ ने सुनवाई पर खुद अर्टानी को पैश होकर जवाब देने को कहा हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement