Advertisement

Advertisement

अब पेट्रोल-डीज़ल के दाम जान सकेंगे मोबाइल पर - जाने और कौन-कौन से तरीको से पता कर पाएंगे भाव



बिज़नेस न्यूज़।   अब डीजल और पेट्रोल के दाम रोज बदला करेंगे. 16 जून से हर जिले में अलग-अलग रेट में डीजल-पेट्रोल मिलेगा. पेट्रोल और डीजल के 16 जून से हर दिन भाव बदलने का डीलरों द्वारा विरोध किये जाने के बीच तेल विपणन कंपनियों ने आज कहा कि इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और अधिकांश डीलरों को शाम आठ बजे ही अगले दिन के भाव मिल जायेंगे तथा उपभोक्ता एसएमएस भेजकर अपने शहर के पेट्रोल ,डीजल के दाम जान सकेंगें.


तेल विपणन करने वाली देश की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने कहा कि हिन्दुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम के साथ मिलकर देश के पांच शहरों में पहले यह काम पायलट के तौर पर शुरू किया गया और उसकी सफलता को देखते हुये अब इसे 16 जून पूरे देश में लागू किया जा रहा है. इंडियन ऑयल ने कहा कि उपभोक्ताओं की सरलता और सुगमता के उपाय भी किये गये हैं.लोगों में कोई भ्रम न हो और कोई लूट का शिकार न हो इसके लिए देश की तीनों बड़ी पेट्रोलियम कंपनियों इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने दामों में पारदर्शिता लाने के लिए SMS सुविधा शुरू की है.

तीनों कंपनियों के लखनऊ स्थित रीजनल कार्यालयों ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. नया सिस्टम लागू होने पर हर शहर और हर कंपनी के पेट्रोल पंप पर अलग अलग रेट हो सकते हैं. अब हर पेट्रोल पंप पर जाकर रेट पता करना और उस हि‍साब से फैसला लेना तो टेढ़ा काम होगा, ऐसे में अपना मोबाइल यूज कर आप तुरंत यह पता कर सकते हैं आपके आसपास मौजूद कौन से पेट्रोल पंप पर डीजल और पेट्रोल के ताजा रेट क्‍या हैं.

इंडि‍यन ऑयल में रेट पता करने का तरीका-

पहला तरीका

www.iocl.com पर जाएं. वहां पंप लोकेटर ऑप्‍शन पर जाएं और कीमत चेक करें. 

दूसरा तरीका

Fuel@IOC मोबाइल एप डाउनलोड करें और अपने आसपास के पेट्रोल पंप पर डीजल और पेट्रोल की उस दि‍न की कीमत जानें.

तीसरा तरीका

एसएमएस करें RSPDealer Code और भेज दें 9224992249. इस तरीके में आपको डीलर कोड पता होना चाहि‍ए. जो पेट्रोल पंप पर लि‍खा होता है.

भारत पेट्रोलि‍यम में रेट पता करने का तरीका-

पहला तरीका

www.bharatpetroleum.in पर जाएं. वहां पंप लोकेटर ऑप्‍शन पर जाएं और कीमत चेक करें. 

दूसरा तरीका

मोबाइल एप SmartDrive डाउनलोड करें और अपने आसपास के पेट्रोल पंप पर डीजल और पेट्रोल की उस दि‍न की कीमत जानें.

तीसरा तरीका

एसएमएस करें RSPDealer code और भेज दें 9223112222. इस तरीके में आपको डीलर कोड पता होना चाहि‍ए. जो पेट्रोल पंप पर लि‍खा होता है.

फोटो & न्यूज़ सोर्स ज़ी मीडिया 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement