Advertisement

Advertisement

पूरे जिले में धूमधाम से मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस, राजीव गांधी स्टेडियम में होगा जिला स्तरीय समारोह


समारोह की तैयारियों को लेकर बुधवार को की गई अंतिम रिहर्सल 

इस बार नवजात बेटियों को समर्पित रहेगा गणतंत्र दिवस 

गणतंत्र दिवस समारोह के बाद जिले भर में किया जाएगा पौधारोपण 

नवजात बेटियों के परिजनों से करवाया जाएगा पौधारोपण
हनुमानगढ़। गणतंत्र दिवस पूरे जिले में धूमधाम से मनाया जाएगा। जिला स्तरीय समारोह जंक्शन स्थित राजीव गांधी स्टेडियम में होगा। जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि इस बार गणतंत्र दिवस नवजात बेटियों को समर्पित किया गया है लिहाजा पूरे जिले में गणतंत्र दिवस समारोह के बाद नवजात बेटियों के परिजनों से पौधारोपण करवाया जाएगा। जिला प्रशासन की ओर से पौधों की निशुल्क व्यवस्था की जाएगी और पौधे लगाने की जगह भी प्रत्येक ग्राम पंचायत और तहसील मुख्यालय पर जिला प्रशासन ही उपलब्ध करवाएगा। जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में कन्या भ्रूण हत्या रोकने और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के प्रचार प्रसार के लिए इस बार ये नवाचार किया जा रहा है। ताकि बेटियों के प्रति समाज की सोच में परिवर्तन हो। जिला स्तरीय कार्यक्रम में जहां मुख्य अतिथि समेत अन्य अधिकारीगण पौधारोपण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे वहीं तहसील और ग्राम पंचायत पर आयोजित कार्यक्रम में भी अतिथिगणों की उपस्थिति में पौधारोपण किया जाएगा।  जिला कलक्टर ने पौधारोपण कार्यक्रम में तहसील और ग्राम पंचायत पर संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को भी उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। 





                              जिला कलक्टर ने पूरे जिले में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में आमजन को शामिल होेने की अपील की है ताकि गणतंत्र दिवस समारोह केवल सरकारी आयोजन बन कर नहीं रह जाए। गौरतलब है कि 4 जनवरी को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय समारोह में झांकियों में क्रियटिविटी हो और नवाचार को प्रदर्शित करने के निर्देश दिए थे। साथ ही  सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि अपने विभाग से जुडे गणमान्य लोगों को भी समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित करें। लिहाजा इस बार विभिन्न् विभागों की ओर से भी जिले के गणमान्य लोगों को आमंत्रित किया गया है। । साथ ही सभी अधिकारी और कर्मचारियों को भी गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के निर्देश दिए है। जिला कलक्टर ने कहा कि 26 जनवरी पर  की छुट्टी किसी भी अधिकारी और कर्मचारी को नहीं दी जाएगी।        




                                            गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर बुधवार को जंक्शन स्थित राजीव गांधी स्टेडियम में परेड और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अंतिम रिहर्सल की गई। पुलिस, होमगार्ड , एनसीसी समेत विभिन्न स्कूलों के छात्र छात्राएं परेड का 18 जनवरी से नियमित अभ्यास कर रहे थे। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रिहर्सल भी सुबह 11 बजे से 1 बजे से नियमित की गई।  एडीएम श्री प्रकाश चौधरी ने बताया  कि 26 जनवरी का जिला स्तरीय मुख्य समारोह जंक्शन स्थित राजीव गांधी स्टेडियम में मुख्य अतिथि द्वारा सवा नौ बजे ध्वजारोहण के साथ शुरू होगा। उसके बाद राष्ट्रगान होगा। राष्ट्रगान के बाद मुख्य अतिथि द्वारा परेड का निरीक्षण, तत्पश्चात पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी समेत विभिन्न स्कूलों की टुकडियों द्वारा मार्चपास्ट होगा। मार्चपास्ट के दौरान पुलिस और एनपीएस समेत अन्य स्कूलों के बैंड अपनी प्रस्तुति देंगे।  मार्चपास्ट के बाद एडीएम के द्वारा राज्यपाल महोदय के संदेश पढ़ा जाएगा। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के छात्र छात्राएं व्यायाम का प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। जिले में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को पारितोषिक वितरण किया जाएगा। साथ ही जिले के स्वतंत्रता सेनानी,लोकतंत्र सेनानी, शहीद की वीरांगनाओं को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया जाएगा। समारोह के आखिर में झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। झांकियों में चिकित्सा विभाग, नगर परिषद, पीएचईडी, वन विभाग, कृषि, महिला एवं बाल विकास, जिला परिषद, डेयरी, शिक्षा, जोधपुर डिस्कॉम, जल संसाधन, समाज कल्याण व सहकारिता विभाग द्वारा झांकियां निकाली जाएगी। झांकियों में प्रथम, द्वितीय और तृतीय रहने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन और झांकियों के लिए निर्णायक मंडल का गठन किया गया है।                 




                                            एडीएम ने बताया कि जिला स्तरीय समारोह से पहले जिला कलक्टर निवास पर सुबह सवा आठ बजे झंडारोहण जिला कलक्टर द्वारा किया जाएगा। साढ़े आठ बजे जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में जिला कलक्टर झंडारोहण करेंगे। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन और झांकियों के लिए निर्णायक मंडल का गठन किया गया है।  इसी प्रकार दूसरे विभाग के अधिकारी अपने से संबंधित गणमान्य लोगों को आमंत्रित करें। साथ ही सभी अधिकारी और कर्मचारियों को भी गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि 26 जनवरी की छुट्टी किसी भी अधिकारी और कर्मचारी को नहीं दी जाएगी।     



पत्रकारों और प्रशासन के बीच होगा क्रिकेट मैच 
                                 गणतंत्र दिवस पर पत्रकारों और प्रशासन के बीच मैत्री क्रिकेट मैच रखा गया है। जिसमें प्रशासनिक टीम में प्रशासन और पुलिस के अालाधिकारी मैच खेल खेलेंगे। क्रिकेट मैच का समय सुबह 12.30  बजे रखा गया है । क्रिकेट मैच का आयोजन जंक्शन स्थित जिला क्रिकेट क्लब मैदान में किया जाएगा।    

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement