Advertisement

Advertisement

प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर बनेगी ग्राम सेवा सहकारी समिति

जयपुर,। सहकारिता मंत्री श्री अजय सिंह किलक ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में कहा कि सरकार की स्पष्ट मंशा है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ग्राम सेवा सहकारी समिति का गठन हो और निर्धारित मानदण्डों एवं शर्तों को पूरा करने वाली ग्राम सेवा सहकारी समितियों का प्राथमिकता से गठन किया जा रहा है।






श्री किलक प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा पूछे पूरक प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने 1 हजार 263 गोदाम निर्माण के लिए स्वीकृति जारी की है और हमारा प्रयास है कि प्राथमिकता एवं वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर ग्राम सेवा सहकारी समितियों में गोदाम निर्माण की अनुमति दी जा रही है।






उन्होंने बताया कि चित्तौड़गढ़ जिले में 202 सहकारी समितियों में से 190 सहकारी समितियों में गोदाम बने हुए हैं तथा शेष 12 में प्राथमिकता के आधार पर गोदाम निर्मित किए जाएंगे। उन्होंने बताया बड़ी सादड़ी विधानसभा क्षेत्र में 8 सहकारी समितियों में गोदाम नहीं है, इनमें से 2 सहकारी समितियों में गोदाम निर्माण की स्वीकृति जनवरी में जारी कर दी गई है। शेष छह में प्राथमिकता, भूमि की उपलब्धता एवं वित्तीय साधनों के आधार पर स्वीकृति जारी की जाएगी। 




इससे पहले विधायक श्री गौतम कुमार के मूल प्रश्न के जवाब में श्री किलक ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र बड़ी सादड़ी में कुल 48 ग्राम सेवा सहकारी समितियां संचालित की जा रही है। उन्होंने जिनमें से 40 पैक्स/लेम्पस में गोदाम र्निमित है। श्री किलक ने सूची सदन के पटल पर रखी।





उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र बड़ी सादड़ी जिला प्रतापगढ़ में खोरिया, धमोत्तर, मधुरातालाब, नकोर, मेरिया खेड़ी एवं विधानसभा क्षेत्र बड़ी सादड़ी जिला चित्तौड़गढ़ में अमीरामा एवं आकोला कलां एवं पालोद लेम्पस व पैक्स में गोदाम नहीं है। उन्होंने बताया कि करेडिया पंचायत असावरा पैक्स के कार्यक्षेत्र में आती है। उन्होंने कहा कि असावरा पैक्स में गोदाम उपलब्ध है।






श्री किलक ने बताया कि झौलर पंचायत देवगढ़ लेम्पस के कार्य क्षेत्र में आती है और देवगढ़ लेम्पस में गोदाम उपलब्ध है।  उन्होंने बताया कि किशन करेरी पंचायत बड़वई पैक्स के कार्य क्षेत्र में आती है तथा बड़वई पैक्स में गोदाम उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि करसाना पंचायत डूंगला पैक्स के कार्य क्षेत्र में आती है तथा डूंगला पैक्स में गोदाम उपलब्ध है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement