Advertisement

Advertisement

रायसिंहनगर क्षेत्र की जनता जल योजना पंचायती राज विभाग के अधीन - जलदाय मंत्री


जयपुर,। जलदाय मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल ने कहा कि रायसिंहनगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कुल 61 जनता जल योजनाएं जिला परिषद (पंचायती राज विभाग) के अधीन संधारित की जा रही हैं।






श्री गोयल नेशून्यकाल में इस सम्बन्ध में उठाए मामले में हस्तक्षेप करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत एक बार इन योजनाओं की मरम्मत एवं पुनरोद्धार के 13 कार्य जलदाय विभाग द्वारा हाथ में लिए गए। इनमें से 5 कार्य वर्ष 2016-17 में और 8 कार्य वर्ष 2017-18 में अनुमानित राशि 861.70 लाख रुपए के स्वीकृत किए गए, जो वर्तमान में प्रगतिरत है। उन्होंने कहा कि इनमें से वर्ष 2016-17 के 5 में से 04 कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं एवं एक कार्य ठेकेदार की धीमी प्रगति के कारण मार्च 2018 में पूर्ण किया जाना लक्षित है।






जलदाय मंत्री ने कहा कि वर्ष 2017-18 के तहत स्वीकृत एक कार्य आरडब्ल्यूएसएस 20 एनपी की निविदा 29 जनवरी 2018 को प्राप्त कर ली गई है, जिसका कार्यादेश जारी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017-18 के तहत दूसरा कार्य आरडब्ल्यूएसएस ठाकरी की जल संसाधन विभाग से मोघा (आउटलेट) की स्वीकृति प्रक्रियारत है। इस योजना में भूमि प्रकरण के लिए श्रीगंगानगर कलक्टर को भूमि आवंटन के लिए भिजवाई गई है। इन दोनों की स्वीकृतियां प्राप्त होते ही निविदा कर योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 6 कार्य जिनकी प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति मुख्य अभियंता (ग्रा.) द्वारा 2 फरवरी 2018 को जारी की गई है। इनकी आगामी तकनीकी स्वीकृति, निविदा कार्यवाही की जा रही है। 






जलदाय मंत्री ने कहा कि 15 योजनाओं के अनुमानित लागत 1475.99 लाख रुपए के प्रस्ताव विभाग में मुख्य अभियंता कार्यालय में विचाराधीन प्रक्रियाधीन हैं जो  कि वित्तीय संसाधनों की  उपलब्धता के आधार पर प्रक्रियाधीन है। 






श्री गोयल ने कहा कि इन जनता जल योजना के अधीन कुल 61 पेयजल योजनाएं जिला परिषद (पंचायती राज विभाग) के माध्यम से संचालित व संधारित की जा रही हैं, जिसके तहत समस्त प्रकार के संधारण का कार्य एवं बजट उनके द्वारा ही भुगतान किया जा रहा है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement