Advertisement

Advertisement

भारत के गांवो की कला को पहचान देने की जरूरत:योगी


फरीदाबाद। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि भारत हमेशा से हस्तशिल्प के दम पर ही सोने की चिड़िया रहा है। उन्होंने कहा की भारत के हर गांव में कोई ना कोई खास कला है, जिसको आज पहचान की जरूरत है। 32वें सूरजकुंड इंटरनेशनल हस्तशिप मेले का उदघाटन करने के बाद योगी शुक्रवार को सूरजकुंड की चौपाल पर बतौर मुख्य अथिति उद्धघाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने की।





यूपी के सीएम आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश का इतिहास काफी गौरवशाली है। उन्होंने कहा की वर्ष 2019 में लगने वाले कुम्भ मेले में करीब 15 करोड़ श्रद्धालु आएंगे। श्रद्धालुओं के लिए विशेष प्रबंध किया जाएंगे। उन्होंने कहा कि सामाजिक, धार्मिक, आर्थिक नजरिये से हरियाणा और उत्तर प्रदेश में काफी एकरूपता है। उन्होंने कहा कि भगवान कृष्ण ने जन्म यूपी में लिया और गीता का उपदेश हरियाणा में दिया।






यूपी सीएम ने कहा कि यूपी में हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए एक जिला एक उत्पाद के आधार पर प्रोग्राम चलाए जाएंगे, ताकि शिल्पकारों को बढ़ावा दिया जा सके। उन्होंने कहा कि यूपी में हस्तशिल्प की प्रचीन विरासत है। मसलन, अलीगढ़ में ताला, फिरोजाबाद में कांच, बनारस में साड़ी, मुरादाबाद में पीतल, मेरठ में खेल का सामान आदि बनाया जाता है।





सूरजकुंड हस्तशिप मेले के शुभारंभ से पहले सूरजकुंड की होटल राजहंस में यूपी और हरियाणा के बीच रोडवेज परिवहन समझौता हुआ। जिसके चलते हरियाणा की बसे यूपी में 66 हजार किलोमीटर सालाना ओर यूपी की बसे हरियाणा में 50 हजार किलोमीटर चल सकेंगी।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement