Advertisement

Advertisement

महिला सशक्तीकरण विषय पर कार्यशाला का 14 फरवरी को होगा आयोजन


जयपुर। प्रमुख शासन सचिव एवं रजिस्ट्रार, सहकारिता श्री अभय कुमार ने सोमवार को बताया कि महिलाओं को आत्मनिर्भर कर सशक्त बनाने के लिए सर्वांगीण महिला विकास सहकारी समितियों की एक कार्यशाला का आयोजन दिनांक 14 फरवरी, 2018 बुधवार को नेहरू सहकार भवन, बाईस गोदाम में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह कार्यशाला सहकारिता विभाग, राजस्थान एवं राजस्थान सहकारी शिक्षा एवं प्रबन्ध संस्थान (राइसेम) के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित होगी।







श्री कुमार ने बताया कि इस कार्यशाला के माध्यम से सर्वांगीण महिला विकास सहकारी समितियों के गठन, प्रबन्धन तथा उनको वित्तीय सहायता एवं सहयोग प्रदान करने के संबंध में जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि महिला में उद्यमशीलता का विकास करने के लिए ऎसी सोसायटियों द्वारा निर्मित उत्पादों के विपणन हेतु सहकारी क्षेत्र में आवश्यक कड़ीबंधन की संभावनाओं को तलाशा जाएगा और उन्हें मूत्र्तरूप प्रदान करने के लिए कार्ययोजना बनाई जाएगी।




प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि इस कार्यशाला में प्रदेश के 17 जिलों की लगभग 150 नवगठित महिला सर्वांगीण विकास सहकारी समितियों के अध्यक्ष/व्यवस्थापक भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि कार्यशाला में नवगठित महिला सर्वांगीण सहकारी समितियों से जुड़ी महिलाओं के समक्ष आ रही व्यवहारिक कठिनाइयों के संबंध में उनसे चर्चा कर उनका निराकरण किया जायेगा।





उन्होंने बताया कि कार्यशाला में भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही राजस्थान राज्य सहकारी बैंक एवं नाबार्ड की ओर से प्रदान किये जाने वाले वित्तीय सहयोग एवं सहायता का विवरण भी प्रदान किया जाएगा।






कार्यशाला में नाबार्ड, अपेक्स बैंक, राजीविका, जी.वी.टी., आई.एफ.एफ.डी.सी., एन.सी.डी.सी. व सहकारिता विभाग के अधिकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधि भाग लेंगे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement