Advertisement

Advertisement

स्पिनिंग मील मुद्दा गर्माया, विभिन्न समस्याओं के निराकरण को लेकर अनशन शुरू


हनुमानगढ। जिले की बंद पडी स्पिनींग मील के सामायोजन से वंचित रहे 56 श्रमिकों के सामायोजन एवं विभिन्न समस्याओं के निराकरण की मांग को लेकर मील बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले जंक्शन स्थित भगत सिंह चैक पर 7 श्रमिकों ने सर्वप्रथम शहीद-ए-आजम की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अनशन शुरू किया। 






इसके उपरांत अनशनकारी मनफूल सिंह, जगदीश कुमार, राहुल यादव, किशन सिंह, श्रवण कुमार, किशन बागडी, सहदेव सिंह को पंचायत समिति प्रधान जयदेव भिडासरा, माकपा राज्य कमेटी सदस्य रामेश्वर वर्मा, डाॅ. सौरभ राठौड, बलराज सिंह दानेवालिया, कांग्रेस अन्य पिछडा वर्ग के जिलाध्यक्ष गुरदीप सिंह चहल, समाजसेवी प्रो. सुमन चावला, कामरेड मलकीत सिंह, पार्षद अनिल खीचड, जसपाल सिंह रावतसर, रघुवीर वर्मा, पार्षद अशोक यादव, पूर्व पार्षद निरंजन नायक, श्रमिक नेता भागीरथ डूडी, बीएस पेंटर, सरपंच एसोसिएशन पूर्व जिलाध्यक्ष श्रवण सिंह राठौड, कांग्रेस ब्लाॅक अध्यक्ष मनोज सैनी, बलदेव सिंह मक्कासर, कामरेड बसंत सिंह, उदयपाल सारस्वत, किशन राजावत ने माला पहनाकर आमरण अनशन पर बिठाया गया। अनशनस्थल पर आयोजित सभा में वक्ताओं ने बताया कि श्रमिकों की समस्याओं को लेकर राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन को कई बार अवगत करवाया जा चुका है परंतु अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है जिससे श्रमिकों मंें रोष व्यापत है। 

सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता डाॅ. सौरभ राठौड ने कहा कि प्रदेश सरकार की जनविरोधी नीतियों के चलते सरकार वेल्टीनेटर पर जा चुकी है और अपने अंतिम सांसे गिन रही है।






 सरकार की दमनकारी नीतियों के खिलाफ श्रमिकों के हक में हमारी लडाई तब तक जारी रहेगी जब तक श्रमिकों को उनका हक नहीं मिल जाता और हनुमानगढ की स्पिनींग मील चालू नहीं हो जाती। माकपा नेता रामेश्वर वर्मा ने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा सियासत में आने से पूर्व किए गए वायदे अभी तक पूरे नहीं किए गए है जैसे की भाजपा ने देश के बेरोजगारों को रोजगार देने का वायादा किया था परंतु देश का युवा बेरोजगारी से जूझ रहा है।







 भाजपा की दमनात्मक नीतियों के चलते श्रमिकों को मजबूरन अभी विभिन्न समस्याओं के निस्तारण के लिए अनशन पर बैठना पडा। गुरदीप सिंह चहल ने अपने संबोधन में कहा कि श्रमिकों की वाजिब मांगों के लिए हम पूरे प्रयासरत है व जब तक मांगे पूरी नहीं होगी तब तक हमारी लडाई जारी रहेगी। प्रो. सुमन चावला ने अपने संबोधन में कहा कि क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों की उदासीनता के चलते जिले की स्पिनींग मील बंद कर दी गई और पिछले ढाई साल से अपनी रोजी रोटी की लडाई लड रहे है लेकिन सरकार आंख मूंद कर बैठी है। 








सरकार की इस उदासीनता को क्षेत्रवासी कभी माफ नहीं करेंगे। बलराज सिंह दानेवालिया ने कहा कि श्रमिकों की वाजिब मांगों को लेकर हमेशा श्रमिकों के कंधो से कंधा मिलाकर इस लडाई में साथ खडे रहेंगे। रघुवीर वर्मा ने कहा कि माकपा ने हमेशा मजूदर, किसान की आवाज को बुलंद किया है, मजदूरों के हक को बिल्कुल भी दबाने नहीं दिया जायेगा, चाहे इसके लिए किसी भी हद तक क्यों न जाना पडे श्रमिकों को उनका हक दिलवाकर रहेंगे।







 श्रमिक नेता भागीरथ डूडी ने बताया कि श्रमिकों की समस्याओं को लेकर विगत 3 वर्षो से मील बचाओं संघर्ष समिति के बैनर तले मील के समस्त श्रमिक लगातार आंदोलनरत है, इसी क्रम में पिछले वर्ष भी श्रमिक आमरण अनशन पर बैठे थे उस समय सरकार से जो समझौता हुआ वह सरकार ने लागू नहीं किया है, मजबूरन श्रमिकों को पुनः अनशन पर बैठना पडा। जब तक श्रमिकों की मांगे नहीं मान ली जाती तब तक आमरण अनशन जारी रहेगा। 







श्रमिकों ने बताया कि कुल 737 मजदूरों में से 56 मजदूरों को सामायोजन से वंचित रखा गया है उनका जल्द से जल्द सामायोजन किया जाये, जिन 178 श्रमिकों का पूर्व में सामायोजन किया गया है उनको पिछले तीन महिनों से सरकार द्वारा वेतन नहीं दिया गया है, उनका वेतन त्वरित प्रभाव से रिलीज किया जाये। 10 श्रमिकों को बकाया वीआरएस का पैसा दिया जाये तथा स्पिनींग मील को चालू किया जाये। इस मौके पर आजाद टैम्पू यूनियन अध्यक्ष चंद्रप्रकाश जैन, पार्षद असलम टाक अंग्रेजी यूनियन के नेता पृथ्वी महला पूर्व सरपंच करणी सिंह राठौड, संदीप भांभू, उग्रसैन सहू, श्याम सुंदर शर्मा, वेदप्रकाश मानुका, शिवभगवान रेगर, गोविंद सांगवान, मुल्खराज शर्मा, मास्टर फूल सिंह, शाहरुख खान रोडावाली गुरप्रीत सिंह बराड, सुल्तान खान, पृथ्वीराज, जयपाल सिहाग सहित भारी संख्या में श्रमिक एवं शहरवासी मौजूद रहे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement