Advertisement

Advertisement

रघु की जीत में कांग्रेस के देहात और शहर के संगठन की भी भूमिका


अजमेर।(एस.पी.मित्तल) लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी रघु शर्मा की जीत में कांग्रेस के देहात और शहर के संगठन की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। देहात अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह राठौड़ तथा शहर अध्यक्ष विजय जैन ने पिछले तीन वर्षों में न केवल संगठन को मजबूत किया, बल्कि नए पुराने कार्यकर्ताओं को भी सक्रिय किया। अजमेर की दो विधानसभा सीटों की जिम्मेदारी जैन ने संभाली तो देहात क्षेत्र के पांच विधानसभा क्षेत्रों का जिम्मा राठौड़ के पास था। 





राठौड़ पूर्व में पत्रकारिता से भी जुड़े रहे हैं, इसलिए प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट का मीडिया से समन्वय करवाने में भी राठौड़ ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कांग्रेस को लेकर पूरे चुनाव को नकारात्मक खबरों से संगठन और उम्मीदवार को बचाए रखा। इतना ही नहीं राठौड़ लगातार पायलट के साथ रहे। पायलट ने भी राठौड़ पर भरोसा किया। चुनाव में सक्रिय नेताओं को संदेश भी पायलट ने राठौड़ के माध्यम से ही दिलवाया। राठौड़ ने भी रात और दिन मेहनत करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 




हालांकि उपचुनाव में कांग्रेस के हर नेता ने अपनी क्षमता के अनुसार कार्य किया, लेकिन ऐसे सभी नेताओं के बीच तालमेल बनाए रखने में भी राठौड़ सक्रिय रहे। इसमें कोई दो राय नहीं कि उपचुनाव के जरिए राठौड़ ने अपना राजनीतिक कद बढ़ाया है। जिस प्रकार सचिन पायलट ने प्रदेश की राजनीति में अपना सिक्का जमाया उसी प्रकार अजमेर में राठौड़ ने अपनी अलग पहचान बनाई है। आने वाले समय में राठौड़ की विधानसभा चुनाव में सशक्त दावेदारी होगी। 




रघु शर्मा के सांसद बने जाने से अब राठौड़ की निगाह भी केकड़ी पर लगी होगी। हालांकि केकड़ी से कांग्रेस का उम्मीदवार रघु शर्मा की सहमति से ही होगा। वैसे केकड़ी पर कई कांग्रेसियों की ललचाई नजर है, क्योंकि उपचुनाव में केकड़ी में ही सबसे ज्यादा बढ़त मिली है। केकड़ी में कांग्रेस ने 34 हजार मतों से भाजपा को पछाड़ा है। ऐसे में विधानसभा चुनाव में केकड़ी से कांग्रेस की जीत को आसान माना जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement