Advertisement

Advertisement

हनुमानगढ़:-आबकारी की मेहरबानी!सीमा पर ना चौकी,ना ही चैक पोस्ट,हरियाणा सीमा पर शराब की अवैध ब्रांच


स्वीकृती एक की ओर संचालन तीनों का,हरियाणा में जा रही प्रदेश की शराब
रिपोर्ट एक्सक्लूसिव,चारणवासी। शराब ठेकेदारों का चालू वित्तिय वर्ष का अंतिम महीना होने के कारण शराब ब्रिकी बढ़ाने के बिना विभागीय स्वीकृती के ही अवैध ब्रांचें खोली जा रही हैं। ग्रामीणों ने पिछले सप्ताह गांव के श्मशान घाट  के बगल व घरों के पास चल रही शराब की अवैध ब्रांच बंद करवाने की मांग को लेकर जिला कलेक्टर व आबकारी विभाग को ज्ञापन भेजा था।

 ब्रांच बंद तो हुई नहीं ओर मुनाफे के ठेकेदारों ने आबकारी व पुलिस की मिलीभगत के चलत हरियाणा सीमा पर शराब की एक ओर ब्रांच खोल दी। जहां से सीमा पर चौकी व 
चैक पोस्ट न होने के कारण प्रदेश की शराब हरियाणा में जा रही हैं। उल्लेखनीय हैं कि सीमा के उस पार भट्टा चलता है ओर नाथ सपेरों की बस्ती बसी हुई हैं। जहां शराब की मांग ज्यादा रहती हैं। इसलिए आबकारी विभाग द्वारा स्वीकृत मलवानी के ठेकेदार ने एक ब्रांच तो पहले से ही चारणवासी में खोल रखी है ओर अब दूसरी सीमा पर खोल दी। गत् दिनों  आबकारी विभाग के आलाधिकारी गांव की ब्रांच पर पहुंचे ओर चल रही शराब की अवैध ब्रांच के खिलाफ कार्यवाही करने की बजाय लोगों से शराब ठेका चलाने देने की सहमति मांगी।

 लोगों की चुपी को देखकर विभाग के अधिकारियों ने ठेकेदार से समय पर शराब की अवैध ब्रांच का संचालन करने की बात कहकर पल्ला झाड़ कर चले गए। इस कार्यवाही से ग्रामीणों में आबकारी विभाग के प्रति भारी आक्रोश हैं। इस दौरान मौके पर मौजूद एक जागरूक नागरिक ने पूरे घटना क्रम का वीडिय़ों बना लिया। वीडिय़ों की सीडी ओर शराब की अवैध ब्रांच बंद करवाने की मांग का ज्ञापन मुख्यमंत्री,जिला प्रभारी मंत्री अजय क्लिक को भेजा हैं। वहीं ठेकेदार ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पुलिस के बीट अधिकारी से लेकर आबकारी तक मंथली समय से पहले पहुंचने के कारण उनकी हिम्मत नहीं छापेमारी करने की। 

मंत्री के आदेश हुऐ हवा:
उल्लैंखनीय हैं कि दो साल पूर्व ही जिला प्रभारी मंत्री अजय क्लिक ने हनुमानगढ़ जिला कलेक्ट्रड में बैठक के दौरान सख्त आदेश दिए थे कि जिस थाना क्षेत्र में शराब की कोई अवैध ब्रांच का संचालन हुआ तो एसपी संबंधित थाना प्रभारी के खिलाफ कार्यवाही करें। लेकिन आज तक एसपी ने जिले के किसी भी थाना प्रभारी पर इस संबंध में कार्यवाही नहीं की। 
            
जांच करवा लेगें
जिला आबकारी अधिकारी सहदेव रत्नू ने बताया कि मामले की जांच करवा लेगें ओर उनके शराब की अवेध ब्रांच बंद करने का बोल देेगें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement