Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India स्वच्छता की ओर एक कदम-डॉ. मीनू पूनिया - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 23 September 2018

स्वच्छता की ओर एक कदम-डॉ. मीनू पूनिया


  • स्वच्छ भारत अभियान के तहत, प्रचार कार्यक्रमों में चलचित्रा प्रदर्शन आयोजित

श्रीगंगानगर। स्वच्छ भारत अभियान एक राष्टीय मुहिम हैं जो केन्द्र सरकार द्वारा 2019 तक भारत को खुले से शौचमुक्त करने व स्वस्थ एवं सुखी जीवन के लिए सभी नागरिको को एक कदम स्वच्छता की ओर बढाने की बात कही। ये उद्गार रविवार को आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय एवं सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, की फील्ड आउटरीच ब्यूरो, जोधपुर  द्वारा स्थानीय जिला प्रशसन, एम.डी. पीजी कालेज, नगर परिषद, के सहयोग से ’’स्वच्छ भारत अभियान’’ जनजागरूकता पूर्व प्रचार कार्यक्रम पर विचार गोष्ठी को सम्बोधित एम.डी. पीजी कॉंलेज की प्राचार्य डॉ.मीनू पूनिया ने कही।
इस अवसर पर डॉ0 एस. एन. व्यास ने सम्बोधित करते हुए बताया कि स्वच्छता प्रत्येक व्यक्ति की आदत में होनी चाहिए तथा स्वच्छता अभियान चलता रहना चाहिऐ। भौतिक, मानसिक, सामाजिक, बौदिक कल्याण के लिए भारत में इसका एहसास होना बहुत की जरूरी है।
कार्यक्रम का संचालन एम.डी. कॉंलेज की व्याख्यता सरला एवं शिल्पा ने करते हुए आज की युवा पीढी से आग्रह किया कि स्वच्छता अभियान में लोगो को जोड़कर  इसे जन आंदोलन बनाना हैं इसमें लोगो को सफाई और खुले से शौचमुक्त भारत को बनाने का संकल्प लेने व जागरूक बनने की बात कहीं।
इस अवसर पर भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की फील्ड आउटरीच ब्यूरो, जोधपुर के इकाई प्रमुख  के0 आर0 सोनी ने केन्द्र सरकार की जन-कल्याणकारी-योजना स्वच्छ भारत अभियान पर जन-जागरूकता पूर्व प्रचार कार्यक्रम के दौरान विभाग की गतिविधियों एवं चलचित्रा प्रदर्शन, के साथ पेन्टिग एवं मेहन्दी प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया तथा विजेता प्रतिभागियों को मुख्य कार्यक्रम में विभाग द्वारा पुरूस्कृत कर सम्मानित किया जाऐगा। इस अवसर पर डॉ0 जसबीर सिंह व्याख्यता एवं एम.डी. कॉंलेज की वार्डन सोनीया ठकराल, टोनम, सिमरन का सराहनीय सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे