Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India दूसरे चरण के लिये मतदान दल रवाना ,सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त जाब्ता रहेगा निष्पक्ष व शान्तिपूर्वक चुनाव करवाना कार्मिकों की जिम्मेदारीः- जिला निर्वाचन अधिकारी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 21 January 2020

दूसरे चरण के लिये मतदान दल रवाना ,सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त जाब्ता रहेगा निष्पक्ष व शान्तिपूर्वक चुनाव करवाना कार्मिकों की जिम्मेदारीः- जिला निर्वाचन अधिकारी

पंचायती राज आम चुनाव 2020
दूसरे चरण के लिये मतदान दल रवाना

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने कहा कि पंचायती राज आम चुनाव 2020 शान्तिपूर्वक व निष्पक्षता के साथ पूर्ण करवाना सभी चुनाव कार्मिकों की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त व्यवस्था की गई है।
श्री नकाते मंगलवार को डाॅ.  भीमराव अम्बेडकर राजकीय महाविधालय में दूसरे चरण के मतदान के लिये मतदान दलों की रवानगी के अवसर पर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्य में किसी प्रकार की गलती की संभावना नही रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पंच पद के लिये बैलेट पेपर से तथा सरपंच पद का चुनाव ईवीएम से होगा, जिसका प्रशिक्षण दिया जा चुका है, फिर भी किसी कार्मिक को शंका हो तो प्रशिक्षण पुनः लेकर रवानगी लें। उन्होंने कहा कि आरओ अपने मतदान दल के कार्य का अच्छी प्रकार से विभाजन करें तथा ऐजेंट के बैठने की व्यवस्था पीओ प्रथम के पीछे करें, जिससे मतदाता पहचान करने में समय की बचत होगी। 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 1100 से अधिक मतदाताओं वाले मतदान केन्द्र पर एक अतिरिक्त कार्मिक दिया गया है। 1250 से अधिक मतदाताओं वाले मतदान केन्द्र पर एक सहायक मतदान केन्द्र की व्यवस्था की गई है। चुनाव कार्य शान्तिपूर्वक हो, इसके लिये सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है। मतदान के पश्चात मतगणना के समय कही अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता हो तो सैक्टर आॅफिसर को सूचित कर कानून व्यवस्था बनाई जा सकती है। पंच व सरपंच की मतगणना के लिये अलग-अलग दो टीमे बनाकर मतगणना की जाये। अगर कही दो उम्मीदवारों के मध्य बराबर-बराबर मत हो तो ऐसी स्थिति में पर्ची के माध्यम से निर्णय होगा। इस कार्य की विडियोग्राफी करवाना सुनिश्चित करेगें। मतदान व मतगणना के समय कोई व्यक्ति कार्य में बाधा डाल रहे हो, तो ऐसे समय में भी विडियाग्राफी की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप चुनाव कार्य सम्पादित किये जाये। 
एडीएम प्रशासन एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. गुंजन सोनी ने बताया कि चुनाव में लगाये गये सैक्टर आॅफिसर के बराबर ही पुलिस पार्टियों का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि ईवीएम का प्रशिक्षण पूर्व में दिया जा चुका है, फिर भी किसी कार्मिक को आशंका हो तो उसका निवारण कर लें। मतदान दल अपनी चुनाव सामग्री लेने के पश्चात भली प्रकार से देख ले, कि सूची के अनुसार चुनाव सामग्री प्राप्त हो गई है। 
राजस्व अपील अधिकारी एवं प्रशिक्षण प्रभारी श्री करतार सिंह पूनिया ने कहा कि पंचायती राज चुनाव में प्रत्येक नागरिक भागीदार होता है, जिससे चुनाव कार्य की संवेदनशीलता बढ़ जाती है। मतदान दलों को निष्पक्ष होकर कार्य करना है तथा आमजन को निष्पक्षता दिखनी भी चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान दल किसी भी नागरिक, परिवार का आतिथ्य स्वीकार नही करेगें। भोजन की व्यवस्था विधालय परिसर में ही की गई है। मतदान केन्द्र पर 100 मीटर की दूरी की पालना कड़ाई से की जाये। 
अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्री सुरेन्द्र सोनी, श्री नवनीत, श्री अशोक शर्मा तथा श्री मदनलाल सोनी ने मतदान दलों को आयोग के निर्देशों की जानकारी दी तथा चुनाव प्रक्रिया को भली प्रकार से समझाया। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे