Advertisement

Advertisement

विकास कार्यो से गांवों की तस्वीर बदलने लगी : सांसद निहालचंद



श्रीगंगानगर। सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री निहालचंद ने कहा कि जिले के गांव-गांव में विकास की गंगा बही है। गत चार वर्षो में गांवों में अनेकानेक विकास कार्य होने से गांवों की तस्वीर बदलने लगी है।
 निहालचंद गुरूवार को रायसिंहनगर क्षेत्रा के चार गांवों में गौरव पथ निर्माण के शिलान्यास कार्यक्रम तथा अन्य कार्यक्रमों के दौरन यह बात कही। उन्होने गांव लखाहाकम, 30 पीएस, बगीचा व 6 जेकेएम में 60-60 लाख रूपये की राशि से बनने वाले गौरव पथ का शिलान्यास किया। उन्होने गांव सरदारपुरा बीका में 24 लाख रूपये की राशि से निर्मित अध्ययन कक्षों का लोकार्पण किया। गांव 29 पीएसए से अनूपगढ सड़क तक 2 किलोमीटर लम्बाई की नवीन सड़क का शिलान्यास किया। इसके निर्माण पर 70 लाख रूपये की राशि खर्च होगी। गांव 6 पीटीडी में जनता जल योजना में संचालित पेयजल परियोजना के सुदृढीकरण कार्य का उद्घाटन किया। इसके सुदृढीकरण पर 45 लाख रूपये की राशि व्यय हुई। इसी प्रकार 6 पीटीडी से 6 एलएनपी तक 13 किलोमीटर लम्बाई की सड़क का शिलान्यास किया। इस सड़क के निर्माण पर 3.50 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जाएगी।

 निहालचंद ने कहा कि गरीब परिवारों को पक्के मकान देने वाली प्रधानमंत्रा आवास योजना के तहत जिले में 21 हजार से अधिक पक्के मकानों का निर्माण किया गया है तथा शेष नागरिकों के भी पक्के आवास बनाए जाएंगे। उज्जवला योजना में एक लाख से अधिक परिवारों को रसोई गैस उपलब्ध करवाई गई। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में अनेक गरीब नागरिकों का निःशुल्क उपचार हुआ है, वही पर श्रमिक पंजीयन, राजश्री, मुद्रा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जिले के हजारों-हजारों नगारिक लाभान्वित हुए है तथा इन योजनाओं का लाभ आमजन को मिलने लगा है। इन योजनाओं के लाभ को लेकर आमजन में विश्वास की भावना जागृत हुई है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement