Advertisement

Advertisement

सुषमा स्वराज ने किया नजरअंदाज तो भड़क गए पाक विदेश मंत्री




न्यूयॉर्क(जी.एन.एस)] भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क)की बैठक में भी देखने को मिला। इस बैठक भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी के मध्य बातचीत नहीं होने पर कुरैशी ने नाराजगी जताई है। पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा है कि अगर हम अगर शांतिचाहते हैं तो हमें आगे बढऩा जरूर होगा लेकिन यह क्या तरीका है? मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं होगा कि अगर सार्क के विकास में कोई बाधा उत्पन्न कर रहा है तो वह एक देश का गलत रवैया है। उन्होंने बताया कि हमारे बीच कोई बातचीत नहीं हो पाई।


कुरैशी ने सुषमा स्वराज का नाम नहीं लेते हुए कहा कि वह बीच में ही चली गईं, शायद उनकी तबीयत ठीक नहीं थी। मैंने उनका बयान जरूर सुना, उन्होंने क्षेत्रीय सहयोग की बात जरूर की। क्षेत्रीय सहयोग कैसे संभव हो सकता है जब हर कोई बैठकर एक-दूसरे की बात सुन रहे हैं और आप उसे ब्लॉक करने में लगे हुए हो।


अमेरिका के न्यूयॉर्क में आयोजित सार्क बैठक में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भाषण देने के बाद वहां से निकल गई। उनके भाषण के बादपाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी का भाषण होना था। इसके बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्री महमूद कुरैशी भडक़ गए। इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने भाषण में आतंकवाद को खत्म करने पर जोर दिया। साथ ही कहा कि हमारे लोगों के आर्थिक विकास, प्रगति और क्षेत्रीय सहयोग के लिए शांति और सुरक्षा का माहौल बेहद आवश्यक है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement