Advertisement

Advertisement

चुनाव शान्तिपूर्वक हो इसके लिये अतर्राज्जीय बैठक हुई



  • विधानसभा आम चुनाव 2018
  • अपराधियों पर अंकुश लगाने व आमजन को निर्भीक वातावरण देने पर चर्चा


श्रीगंगानगर। राजस्थान में विधानसभा आम चुनाव 2018 शान्तिपूर्वक एवं भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न हो तथा किसी तरह की अवैध गतिविधि न हो, को लेकर शनिवार को कलेक्टै्रट सभा हॉल में श्रीगंगानगर जिले एवं पंजाब के फाजिल्का क्षेत्रा के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक हुई।
बैठक में जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी  ज्ञानाराम, फाजिल्का के जिला मजिस्ट्रेट मनप्रीत सिंह, गंगानगर पुलिस अधीक्षक योगेश यादव, पंजाब के जिला वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक फाजिल्का जसविन्द्र सिंह, एडीएम प्रशासन नख्तदान बारहठ, एडीएम सर्तकता गोपाल राम बिरदा, एसडीएम सौरभ स्वामी, जिला परिवहन अधिकारी सुमन के अलावा आयकर, वाणिज्य तथा कस्टम विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया।
    जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी ज्ञानाराम ने कहा कि विधानसभा आमचुनाव 2018 निर्भीक, भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न करवाने के लिये किसी तरह की अवैध गतिविधि न हो, इसके लिये राजस्थान व पंजाब के अधिकारियों को संयुक्त रूप से कार्यवाही करनी होगी। पंजाब व राजस्थान की सीमा पर लगाये गये चैकपोस्ट का संयुक्त निरीक्षण कर लिया जाये, जहां कही कमी हो, उसे दूर किया जाये। जिला कलक्टर ने कहा कि चुनाव के दौरान बहुत सारे लोग पंजाब से राजस्थान की सीमा में प्रवेश करते है, ऐसे में जो राजस्थान के मतदाता है, उन्हें आने दिया जाये तथा इस बात का ध्यान रखा जाये कि किसी तरह की अवैध गतिविधि न हो।
उन्होंने कहा कि अवैध हथियार, अनाधिकृत धनराशि, अवैध शराब, अन्य नशीले पदार्थों का परिवहन न हो, इस पर प्रभावी अंकुश लगाने की आवश्यकता है। वाहनों में किसी तरह की अवैध सामग्री का परिवहन न हो, जो चुनावों को प्रभावित करती हो, इसके लिये सरकारी बसों, निजी, विडियों कोच तथा रेलवे स्टेशनों के आसपास चैकिंग की व्यवस्था की जाये। आयकर व कस्टम विभाग भी पंजाब के अधिकारियों से संपर्क रखेंगे तथा किसी तरह की अवैध गतिविधि को रोकने का कार्य करेगेंं।
फाजिल्का जिला मजिस्ट्रेट मनप्रीत सिंह ने कहा कि पंजाब के अधिकारी कानून व्यवस्था के लिये राजस्थान के अधिकारियों का पूरा सहयोग करेंगें तथा अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जायेगी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक फाजिल्का जसविन्द्र सिंह ने कहा कि पंजाब क्षेत्रा में 9 स्थानों पर चैक पोस्ट है तथा कई स्थानों पर कैमरे भी लगे हुए है। पंजाब क्षेत्रा के वारंटियों को पाबन्द किया जायेगा। पंजाब क्षेत्रा से कोई अवैध गतिविधि नही होने दी जायेगी। अवैध हथियार, संगठित अपराधियों पर विशेष निगरानी रहेगी।
पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने कहा कि श्रीगंगानगर में चुनाव निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में हो, इसके लिये पुलिस प्रभावी कार्यवाही कर रही है। बहुत से अपराधियों को जिले से बाहर किया गया है तथा यह कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी। उन्होंने पंजाब के अधिकारियों से कहा कि फाजिल्का क्षेत्रा में लगभग 42 स्टेंडिग वारंटी है तथा 250 से 300 अपराधियों की सूची तैयार की गई है। पुलिस अधीक्षक ने यह सूची पंजाब के अधिकारियों को सौंपी। उन्होंने कहा कि गैंगवार अपराधियों पर विशेष नजर रखनी होगी। पंजाब व राजस्थान के अधिकारी आपस में समन्वय रखें तथा किसी भी घटना की सूचना का तत्काल आदान प्रदान करें, जिससे तुरन्त प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके। अवैध शराब, हथियार, अन्य नशीले पदार्थों का परिवहन न हो, इसके लिये निरन्तर वाहनों की चैंकिंग की जायेगी। पंजाब के कई हिस्ट्रीसीटर कई प्रकरणों में राजस्थान के वारंटी है। इनकी संख्या लगभग 30 के आसपास है।
    पुलिस अधीक्षक यादव ने पंजाब के पुलिस अधिकारियों से कहा कि पंजाब की राजस्थान से लगती सीमा के अपराधियों की सूची तैयार कर ली जाये। इसके अलावा बैठक में नहरों में बहकर आने वाले शवों पर भी चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि श्रीगंगानगर जिले में पंजाब की ओर से लगभग 24 कच्चे व पक्के प्रवेश स्थल है तथा 6 स्थाई रूप से चैकपोस्ट संचालित की जा रही है। चुनाव के दौरान इन्हें ओर अधिक प्रभावी बनाया जायेगा, जिससे किसी तरह की अवैध गतिविधि न हो सकें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement