Advertisement

Advertisement

जनसभा, रैली, जलसा वाहन के लिये स्वीकृति जरूरीः- जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीगंगानगर




  • आदर्श आचार संहिता की पालना करना जरूरी
  • चुनाव प्रचार में नितियों की आलोचना हो, व्यक्तिगत आलोचना नही
  • प्रचार में जाति धर्म का सहारा नही लें, धार्मिक स्थलों का उपयोग न करें


श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी ज्ञानाराम ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव 2018 में किसी प्रकार का जुलूस, रैली, जनसभा, वाहन, झण्डे, बैनर इत्यादि का उपयोग करने से पहले संबंधित रिटर्निंग अधिकारी से अनुमति लेना जरूरी है। ज्ञानाराम मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में राजनैतिक दलों को आदर्श आचार संहिता से संबंधित बैठक में यह जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव में जाति, धर्म, सम्प्रदाय में भेद करने वाले कार्य नही किये जाये। किसी भी पार्टी या उम्मीदवार की आलोचना उनके द्वारा किये गये विकास कार्यों, नितियों की आलोचना की जा सकती है। किसी उम्मीदवार पर व्यक्तिगत आरोप नही लगाये जा सकते। वोट मांगते समय जाति,साम्प्रदायिकता की दुहाई नही दी जा सकती।
उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता के तहत धार्मिक स्थलों का उपयोग राजनैतिक गतिविधियों में नही किया जायेगा। मतदाताओं को आकर्षित करने के लिये भ्रष्ट आचरण नही अपनाया जाये तथा किसी को प्रलोभन नही दिया जा सकता। चुनाव से 48 घंटे पूर्व चुनाव प्रचार बंद हो जायेगा। सार्वजनिक स्थलों पर होर्डिंग्स, चिन्हित स्थानों पर मंजूरी के बाद लगाये जा सकेगें। किसी व्यक्ति के निजी घर, अहाता का प्रयोग उसकी अनुमति के बिना नही किया जा सकेगा।
चुनाव के दौरान रैली निकालते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि दूसरे उम्मीदवार की रैली या सभास्थल से रैली न गुजरे। एक-दूसरे उम्मीदवार के प्रचार में बाधा नही डालेगें। किसी उम्मीदवार के पर्चें, पोस्टर हटाना या फाड़ना आयोग के निर्देशों का उल्लंघन है। रैली जनसभा के दौरान अगर कही धारा 144 लगी है तो उसकी पूरी पालना की जाये। मतदान से पूर्व दी जाने वाली मतदाता पर्ची पर सिर्फ मतदाता का नाम व भाग संख्या होगी। पर्ची पर किसी तरह का नाम व चुनाव चिन्ह नही होगा। मतदाताओं को लुभाने के लिये किसी तरह का वितरण वर्जित होगा। मतदान के दिन मतदान केन्द्र से 200 मीटर की दूरी के बाद एक उम्मीदवार का एक त्रिपाल छाया के लिये तथा एक छोटा मेज व दो कुर्सी लगायी जा सकती है।
बैठक में राजस्व अपील अधिकारी कन्हैया लाल स्वामी, अतिरिक्त जिला कलक्टर नख्तदान बारहठ, जिला आबकारी अधिकारी अमरनाथ अग्रवाल, लेखाधिकारी प्रेम कुमार गोयल, भाजपा से प्रहलाद राय टॉक, अमित चलाना, आईएनसी से  भीमराज डाबी, सीपीआई से इन्द्रजीत बिश्नोई तथा सीपीआईएम से विजय रेवाड़ ने भाग लिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement