Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India दिवाली पर जेब होगी ढीली, फर्नीचर खरीदना होगा महंगा - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 14 October 2018

दिवाली पर जेब होगी ढीली, फर्नीचर खरीदना होगा महंगा



चंडीगढ़(जी.एन.एस) अगर आप इस दिवाली पर फर्नीचर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपकी जेब पर बोझ बढ़ने जा रहा है। पंजाब और हरियाणा के निर्माताओं ने प्लाईवुड की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है जिसके चलते लड़की का फर्नीचर खरीदना महंगा पड़ेगा। प्लाईवुड यूनिटों का कहना है कि पोपलर वृक्ष महंगे होने, रुपए में गिरावट और डीजल की कीमतों में तेजी के कारण दाम बढ़ाने का फैसला किया गया है।


प्लाईवुड निर्माताओं के मुताबिक सिर्फ एक साल में पोपलर लकड़ी की कीमत 550 रुपए से बढ़कर 650 रुपए प्रति क्विंटल हो गई है। इसके अलावा रसायण और शीटों की कीमतों में भी इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि रुपए में गिरावट के कारण इंपोर्ट किए जाने वाले रसायण और शीटों की कीमतों पर भी असर पड़ा है। पिछले साल शीट की कीमत 16 रुपए प्रति मीटर थी, जो अब करीब तीन गुना महंगी हो चुकी है।


 पंजाब के प्लाईवुड निर्माताओं का कहना है कि कच्चे माल की लागत में लगभग 10 फीसदी इजाफा हुआ है। बता दें कि पंजाब और हरियाणा देश के सबसे बड़े प्लाईवुड उत्पादक हैं। देश में प्लाईवुड उत्पादन में इनकी हिस्सेदारी करीब 60 फीसदी है। हालांकि कुल हिस्सेदारी में पंजाब का योगदान सिर्फ 15 फीसदी है जबकि हरियाणा का योगदान 45 फीसदी है। हरियाणा में करीब 600 प्लाईवुड निर्माण यूनिट हैं। वहीं पंजाब में प्लाईवुड निर्माण यूनिटों की गिनती लगभग 150 है।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे