Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India निर्भीक, निडर व निष्पक्ष चुनाव के लिए करें आवश्यक इंतजाम-मुख्य निर्वाचन अधिकारी - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 13 November 2018

निर्भीक, निडर व निष्पक्ष चुनाव के लिए करें आवश्यक इंतजाम-मुख्य निर्वाचन अधिकारी

  • पुलिस महानिरीक्षक (कानून व व्यवस्था) हवा सिंह घुमारिया ने कहा कि मतदान दिवस पर सभी जिलों को आवश्यकतानुसार फोर्स उपलब्ध करवाई जाएगी
  • आरओ को चुनाव की बुकलेट उपलब्ध करवाते हुए इन्हें पूर्ण पढ़ने के निर्देश जारी किए जाएं
  • हार्डकोर अपराधियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश
  • अन्तर्राज्जीय सीमाओं की नाकेबंदी कर चैकपोस्ट व सीसीटीवी स्थापित करें
  • विधानसभा चुनाव तैयारी समीक्षा बैठक में आनन्द कुमार ने दिए निर्देश

श्रीगंगानगर/बीकानेर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनन्द कुमार ने कहा कि निर्भीक, निडर व निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए अधिकारी सभी आवश्यक इंतजाम करें, ताकि आम मतदाता भयमुक्त रहकर अपने मत का प्रयोग कर सकें।
    आनन्द कुमार मंगलवार को कलेक्ट्रट सभागार में चुनाव तैयारियों की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए निर्धारित किए गए दायित्व पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ समय पर पूर्ण हों तथा चुनाव प्रचार के दौरान अभ्यर्थियों द्वारा किए जा रहे चुनाव खर्च की सूक्ष्म रिपोर्टिग की जाए। संभाग के जिलों से लगी अन्तर्राज्जीय सीमाओं की नाकेबंदी कर चैकपोस्ट व सीसीटीवी स्थापित करें। अन्तर्राज्यीय सीमा रखने वाले जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक अन्य राज्यों से लगते जिलों के समकक्ष अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर व्यवस्थाएं चाक चौबंद करें तथा आवश्यकता होने पर वहां धारा 144 लागू करवाने की कार्यवाही करवाई जाए।
मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध हो सभी सुविधाएं
    मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि मतदान दिवस से पूर्व सभी मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो जाएं। छाया, पानी एवं बैठने सहित पर्याप्त रोशनी के लिए अस्थाई विद्युत कनेक्शन करवाए जाएं। इस विधानसभा चुनाव में आयोग का लक्ष्य प्रत्येक दिव्यांग को मताधिकार के लिए जागरूक कर उन्हें आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाते हुए मतदान केन्द्र तक पहुंचाने का है। इसके मद्देनजर जो भी आवश्यक तैयारियां है उन्हें पूर्ण कर लिया जाए। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर हेल्प डेस्क अनिवार्यतः बने तथा एनसीसी व स्काउट कैडेट इन डेस्क पर मतदाताओं की सहायता के लिए उपस्थित रहें। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि ये स्वयंसेवक 18 वर्ष से अधिक आयु के हो तथा वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर लें।
हार्डकोर अपराधियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश
    आनन्द कुमार ने कहा कि हार्डकोर अपराधियों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाए। आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चत हो, इसके लिए एसएसटी, वीएसटी को भी लगातार सक्रिय रखा जाये। उन्होंने कहा कि संवेदनशील, अतिसंवेदनशील एवं भयग्रस्त मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर वहां पर अतिरिक्त जाब्ता तैनात करें। आम मतदाताओं में भरोसा बनाने के लिए यदि आवश्यकता पड़े तो संबंधित क्षेत्र में पुलिस फ्लैगमार्च भी करें।
प्रभावी रूप से काम करें कंट्रोल रूम
    मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी आरओ को चुनाव की बुकलेट उपलब्ध करवाते हुए इन्हें पूर्ण पढ़ने के निर्देश जारी किए जाएं। सभी जिला निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि उनके यहां कार्यरत कंट्रोल रूम प्रभावी सेवाएं दें। कंट्रोल रूम में आने वाली प्रत्येक शिकायत का प्रभावी व त्वरित निस्तारण हों, जिससे शिकायतकर्ता को संतुष्ट किया जा सके।     मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सी.विजिल मोबाईल ऐप सहित विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली चुनाव संबंधी शिकायतों के पूर्ण गंभीरता के साथ समयबद्ध निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता से संबंधित प्रकरणों में भी पारदर्शिता के साथ कार्य करें।
पोस्टल बैलेट समय पर रहे उपलब्ध
    उन्होंने कहा कि पोस्टल बैलेट समय पर उपलब्ध रहे ताकि चुनाव ड्यूटी से जुड़े सभी कार्मिक अपने मत का प्रयोग कर पाएं। मतदान जागरूकता के लिए चलाई जा रही गतिविधियों में नवाचार शामिल करें और महिलाओं तथा युवा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के विशेष प्रयास किए जाएं। जिन क्षेत्र में गत विधानसभा चुनाव में मतदान कम रहा वहां विशेष ध्यान देते हुए अतिरिक्त गतिविधियां आयोजित कर आमजन को मतदान के लिए प्रेरित करें।
    पुलिस महानिरीक्षक (कानून व व्यवस्था) हवा सिंह घुमारिया ने कहा कि मतदान दिवस पर सभी जिलों को आवश्यकतानुसार फोर्स उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने क्रिटिकल बूथ पर वीडियोग्राफी करवाने,  माइक्रोऑब्जर्वर नियुक्त करने तथा सटोरियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक विधानसभा क्षेत्रा का भ्रमण करें ताकि मतदाताओं के बीच सकारात्मक माहौल का निर्माण हो सके।
     बैठक में संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना ने बताया कि वे संभाग का भ्रमण कर कानून व्यवस्था संधारित करने का जायजा ले रहे हैं। इस अवसर पर चुरू, बीकानेर, हनुमानगढ़ तथा श्रीगंगानगर के जिला निर्वाचन अधिकारियों ने प्रशिक्षण, चुनावी व्यवस्थाओं आदि के बारे में पीपीपी के माध्यम से जानकारी दी। बैठक में श्रीगंगानगर के जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी ज्ञानाराम ने विधानसभा आम चुनाव 2018 को भली प्रकार से सम्पन्न करवाने के लिये अब तक की गई तैयारियों की जानकारी दी तथा बताया कि चुनाव के लिये गठित सभी प्रकोष्ठ व उड़न दस्ते प्रभावी रूप से सक्रिय हो गये है। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्रीगंगानगर योगेश यादव ने कानून व्यवस्था के संबंध में अब तक की गई प्रभावी कार्यवाही की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक दिनेश एम एन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए एच गौरी सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे