Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिले में 6 महिला प्रबंधित मतदान केन्द्र होगें - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 22 November 2018

जिले में 6 महिला प्रबंधित मतदान केन्द्र होगें


श्रीगंगानगर। विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले की 6 विधानसभाओं में प्रत्येक विधानसभा में 1-1 महिला बूथ होगें, जो सुरक्षाकर्मी से लेकर पीठासीन अधिकारी तक महिला प्रबंधित मतदान केन्द्र होगें।
जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी ज्ञानाराम ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रा में कम से कम एक मतदान केन्द्र में सभी महिला मतदान कार्मिकों की नियुक्ति की जानी है, जिसमें सुरक्षाकर्मी भी महिलाएं ही होगी। भारत निर्वाचन आयोग ने उन्ही मतदान केन्द्रों को चिन्हित किये जाने के निर्देश दिये है, जहां महिलाओं को रात में रूकने की आवश्यकता नही हो।
उन्होंने बताया कि मतदान दलों को मतदान के पूर्व दिवस को सायंकाल तक पंहुच जाना चाहिए और मतदान सामग्री की सुरक्षित अभिरक्षा एवं सुरक्षा के लिये मतदान केन्द्र पर ही रात्रि विश्राम करना चाहिए। इसी परिपत्रा में महिला कार्मिकों के संबंध में यह शिथिलता दी गई है कि वे मतदान प्रारम्भ होने के निर्धारित समय में कम से कम 2 घंटे पूर्व मतदान केन्द्र पर आवश्यक रूप से पंहुच जाए और अपनी डयूटी संभाल लेवे।
महिला मतदान दल के साथ आरक्षित मतदान दलों में से दो अतिरिक्त पुरूष मतदान कार्मिक जिसमें एक पीठासीन अधिकारी एवं एक प्रथम मतदान अधिकारी के स्तर का होगा, को भी नियुक्त किया जायेगा। समस्त महिला मतदान कार्मिक मतदान से पूर्व दिवस को मतदान केन्द्र पर पंहुचे और मतदान बूथ की स्थाना एवं मतदान की अन्य तैयारियां सुनिश्चित करेगी और निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची, मतदान क्षेत्रा का नोटिस एवं अन्य पोस्टर मतदान केन्द्र भवन पर प्रदर्शित करने की व्यवस्था भी करेगी।
मतदान पूर्व दिवस की समस्त व्यवस्थाएं करने के पश्चात पुरूष पीठासीन अधिकारी को ईवीएम एवं वीवीपेट मशीने तथा अन्य मतदान सामग्री महिला मतदान दल की पीठासीन अधिकारी के द्वारा सुपुर्द की जाकर रसीद ली जायेगी। ईवीएम, वीवीपेट मशीनें तथा मतदान सामग्री उक्त प्रकार हस्तांतरित करने के पश्चात देर शाम को सभी महिला कार्मिकों को उनके निवास स्थान पर जाने की अनुमति दे दी जावे और मतदान दिवस को प्रातः 6 बजे से पूर्व आवश्यक रूप से मतदान केन्द्र पर उपस्थित होने के लिये उनकों निर्देशित भी कर दिया जावे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे