Advertisement

Advertisement

निर्वाचन विभाग ने वीसी के माध्यम से ली जानकारी


अब तक हुए चुनाव से संबंधित कार्यों को अच्छा बताया
श्रीगंगानगर। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को राज्य के सभी उप जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं समस्त रिटर्निंग अधिकारियों को विडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान अब तक हुए कार्यों की समीक्षा तथा अगले चरण की तैयारी करने के निर्देश दिये। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता ने बताया कि विधानसभा चुनाव 2018 में अब तक जो कार्य हुआ है, वह तारीफ के लायक है तथा उम्मीद करती हू कि समस्त अधिकारी आगे भी इसी प्रकार अच्छा प्रदर्शन करेगें।
विडियों कांफ्रेसिंग में बताया कि अगला चरण ईवीएम की तैयारी का है, जो बहुत महत्वपूर्ण चरण है, इसमें किसी प्रकार की त्राटि या भूल चुनाव कार्यां पर बड़ा असर डाल सकती है, जिससे राज्य की छवि पर विपरीत असर पड़ता है, ऐसे में ईवीएम की तैयारी का कार्य बहुत ही ध्यानपूर्वक किया जाये। ईवीएम तैयार करते समय विडियों रिकार्डिंग की जाये। ईवीएम तैयार करते समय आयोग के निर्देशों की पालना की जाये। नई बैटरियां लगाने के साथ-साथ वीवीपेट में पेपररोल स्थापित करने सहित सभी तरह की तैयारी व सील इत्यादि का ध्यान रखना है।
ईवीएम का रेण्डेमाईजेशन के बाद मतदान केन्द्रों के अनुसार तैयार की जायेगी तथा आरक्षित ईवीएम भी रहेगी। बेलेट पेपर, कंट्रोल यूनिट, वीवीपेट को तैयार करने के बाद 5 प्रतिशत ईवीएम में दिखावटी मतदान करके परीक्षण करना होगा। ईवीएम तैयारी करते समय सभी निर्धारित प्रपत्रों को भरकर रिकार्ड में संधारित करें। उप जिला निर्वाचन अधिकरी श्री नख्तदान बारहठ ने जिले के सभी रिटर्निंग अधिकारियों से कहा है कि ईवीएम तैयारी करते समय अलग-अलग टीम बनाकर उन्हें कार्य सौंप दे, जिससे कार्य जल्दी व सुगमता के साथ होगा।  ईवीएम तैयारी की पूरी प्रक्रिया राजनैतिक दलों को भी दिखाई जाये।
विडियों कांफ्रेसिंग में रिटर्निंग अधिकारी गंगानगर सौरभ स्वामी, सादुलशहर से यशपाल आहूजा, करणपुर से श्रीमती रिना छिम्पा, सूरतगढ़ से श्रीमती सीता शर्मा, रायसिंहनगर से संदीप कुमार, अनूपगढ से मनमोहन मीणा, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अश्विन पालीवाल, उपनिदेशक लोक सेवाएं  मुकेश बारहठ सहित चुनाव से जुडे अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement