Advertisement

Advertisement

मतदान दल रवानगी की विभिन्न व्यवस्थाओं के निर्देश जारी


माईक्रो ओबर्जवर की रवानगी 5 व 6 दिसम्बर को
श्रीगंगानगर। विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान माईक्रो ओबर्जवर का द्वितीय प्रशिक्षण डीएवी बीएड कॉलेज में दिया जायेगा। विधानसभा सूरतगढ़, रायसिंहनगर व अनूपगढ़ के माईक्रों ओबर्जवर को 5 दिसम्बर को तथा विधानसभा सादुलशहर, गंगानगर व करणपुर के माईक्रों ओबर्जवर को 6 दिसम्बर को द्वितीय प्रशिक्षण प्रातः 9 बजे दिया जायेगा।
जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ज्ञानाराम ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुरूप मतदान केन्द्र पर संबंधित सैक्टर अधिकारी के साथ पहुंच कर निर्धारित कार्यों को सम्पादित करेगें तथा निर्धारित प्रारूप में रिपोर्ट तैयार करेगें तथा मतदान समाप्ति के बाद संग्रहण केन्द्र के बाद जमा करवायेगें।
राज एसएमएस पंजीकरण
राज एसएमएस पंजीकरण के लिये प्रशिक्षण टेन्ट में विधानसभा वार निर्धारित स्थान पर पीठासीन अधिकारी के फोन को रजिस्ट्रर्ड किया जाकर राज एसएमएस की प्रक्रिया के बारे में पुनः प्रशिक्षित किया जायेगा। राज एसएमएस पंजीकरण के लिये आईटी सेल के प्रभारी अधिकारी अपनी टीम के साथ उपस्थित रहेगें। मतदान के दिन निर्धारित किये गये समय पर राज एसएमएस के माध्यम से सूचनाएं प्रेषित की जायेगी।
लाईव वेब कास्टिंग व्यवस्था
मतदान केन्द्रों की लाईव वेब कास्टिंग के लिये जिला सूचना विज्ञान अधिकारी को नोडल व सहायक प्रभारी आईटी को अधिकृत किया गया है। लाईव वेब कास्टिंग के लिये जिन क्रिटीकल मतदान केन्द्रों का चयन किया गया है। उन संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर समस्त व्यवस्थाएं निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार की जायेगी।
विडियोंग्राफी
विधानसभा क्षेत्रावार निर्धारित किये गये संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर विडियोग्राफी की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। ऐसे मतदान केन्द्रों के लिये प्रभारी अधिकारी आईटी सेल को अधिकृत किया गया है। ये विडियों ग्राफर अपने मतदान दल के साथ उसी वाहन में रवानगी लेगें।
चुनाव सामग्री वितरण स्थल पर चिकित्सा व्यवस्था
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ज्ञानाराम ने मतदान दलों की रवानगी स्थल डॉ. भीमराव अम्बेडक राजकीय महाविधालय श्रीगंगानगर में 5 व 6 दिसम्बर को मतदान दल रवानगी के अवसर पर चिकित्सा व्यवस्था के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा है कि चुनाव डयूटी में नियोजित कार्मिको को अलग से काउंटर स्थापित कर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाऐगें। इसके लिये विधानसभावार स्वास्थ्य दलों का गठन कर कार्य पूर्ण किया जाये।
फेसिलिटेशन सेन्टर
मतदान दलों की रवानगी स्थल डॉ. भीमराम अम्बेडकर राजकीय महाविधालय श्रीगंगानगर में 5 व 6 दिसम्बर को डाकमत पत्रा के लिये फेसिलिटेशन सेन्टर की व्यवस्था की जायेगी। इसके प्रभारी अधिकारी डाकमत पत्रा प्रकोष्ठ व सहायक अधिकारी अपनी व्यवस्था सुनिश्चित करेगें। फेसिलिटेशन सेन्टर पर सत्यापन के लिये अधिकारी एवं आवश्यक कार्मिकों की नियुक्ति की जाये। मतदान दलों को डाकमत पत्रा से मतदान करने के संबंध में पूर्ण जानकारी प्रदान की जाये।
महिला मतदान दलों की रवानगी
विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान पहली बार महिला मतदान दल संबंधित विधानसभा क्षेत्रा के लिये निर्धारित अंतिम प्रशिक्षण की तिथि में शामिल होगें। सभी महिला मतदान दल रिजर्व महिला मतदान दलों सहित 6 दिसम्बर को रवाना होगें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement