Advertisement

Advertisement

सर्वादय दिवस आज टोबोको फ्री जोन घोषित किये जायेगें


श्रीगंगानगर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार राजकीय कार्यालयों, शिक्षण संस्थाओं, अस्पतालों, आंगनबाडी केन्द्रों, पुलिस थाना, पंचायती राज संस्था आदि को तम्बाकू मुक्त एवं नशामुक्त क्षेत्रा के रूप में विकसित करने के लिये 30 जनवरी को सर्वोदय दिवस के अवसर पर नशामुक्ति अभियान प्रारम्भ किया जायेगा।
    जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने निर्देशित किया है कि राज्य सरकार के आदेशानुसार शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, महिला बाल विकास, सामाजिक न्याय विभाग, शिक्षण संस्थाओं में कार्यशालाएं आयोजित करेगें तथा टोबोको फ्री जोन के बोर्ड प्रदर्शित किये जाये। इन संस्थाओं के सौ गज के दायरे में नशीले पदार्थों के प्रतिबंध की पालना करवाई जाये। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तम्बाकू उपयोगी रोगियों की पहचान कर जिला अस्पताल में संचालित नशामुक्ति केन्द्र में रैफर करेगें। ग्रामीण विकास विभाग सभी ग्राम पंचायतो को तम्बाकू मुक्त एवं नशामुक्त क्षेत्रा के रूप में विकसित करने का कार्य करेगें। स्थानीय निकाय विभाग भी पालना सुनिश्चित करेगें। परिवहन विभाग परिवहन के साधनों, बसों पर धूम्रपान निषेध के बोर्ड लगाने का कार्य करेगें, वही पर पुलिस विभाग समस्त थानों को भी टोबोको फ्री करने के साथ-साथ एनडीपीएस कानून की पालना एवं जन जागरूकता का कार्य करवायेगें। आबकारी विभाग रात्रि 8 बजे के बाद मदिरा विक्रय नही होने की पालना सुनिश्चित करेगें।
    जन जागरूकता के लिये आमजन को जीवन के लिये प्रतिज्ञा भी दिलवाई जायेगी कि किसी प्रकार के तम्बाकू का सेवन नही करूगा एवं अन्य को भी सेवन नही करने के लिये प्रेरित करूगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement